Thursday , June 13 2024

पराड़कर स्मृति भवन के सौन्दर्यीकरण हेतु मंत्री दयाशंकर मिश्र ने की 10 लाख देने की घोषणा

वादा : पत्रकारों की पेशन एवं अन्य समस्याओं से मुख्यमंत्री योगी को कराएंगे अवगत
प्रेस क्लब अध्यक्ष अरुण मिश्र के प्रयासों की हो रही सराहना, पत्रकारों ने दी बधाई

सुरेश गांधी

वाराणसी : उत्तर प्रदेश के आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने काशी की हिन्दी पत्रकारिता की विरासत के जीवंत दस्ताववेज ’’पराड़कर स्मृति भवन’’ के सुंदरीकरण के लिए अपनी निधि से दस लाख रुपये देने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने पत्रकारों के लिए पेंशन व स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू कराने तथा अन्य समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराने की वादा किया है। खास बात यह है कि इस तरह के प्रयासों के लिए प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरुण मिश्रा की हर तरफ सराहना हो रही है। संघ के पत्रकार साथियों ने इसके लिए अरुण मिश्रा को बधाई दी है।

काशी पत्रकार संघ व संघ द्वारा संचालित वाराणसी प्रेस क्लब के आमंत्रण पर बुधवार को आयुष मंत्री दयालु पराड़कर स्मृति भवन पहुंचे। इस दौरान संघ के अध्यक्ष अत्री भारद्वाज व महामंत्री अखिलेश मिश्र ने पत्रकारों की समस्याओं को मंत्री के समक्ष विस्तार से रखा। संघ के पूर्व अध्यक्ष योगेश कुमार गुप्त एवं वाराणसी प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरुण मिश्र ने डॉ दयाशंकर मिश्र से चर्चा के दौरान पत्रकारों के लिए पेंशन योजना, आयुष्मान कार्ड सहित कई मुद्दे उठाए और सुझाव दिए। कहा कि पेंशन योजना का लाभ सिर्फ मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ही नहीं बल्कि गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी मिलना चाहिए। इस पर आयुष मंत्री ने कहा कि वे पत्रकारों की पेंशन योजना का मुद्दा प्राथमिकता के आधार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के समक्ष रखेंगे।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान केन्द्र सरकार से जुड़ी योजना है, जिसका लाभ आर्थिक रूप से कमजोर एवं श्रमिकों को ही मिल सकता है। मेरा प्रयास होगा कि पत्रकारों व उनके परिजनों को भी स्वास्थ्य से संबंधित आयुष्मान जैसी ही किसी योजना का लाभ मिल सके। संघ के अध्यक्ष डॉ अत्रि भारद्वाज ने आयुष मंत्री का स्वागत और कोषाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान पूर्व अध्यक्ष सुभाष चन्द्र सिंह, कैलाश यादव, उमेश गुप्त, विमलेश चतुर्वेदी, राकेश सिंह, मुन्नालाल साहनी, अश्वनी श्रीवास्तव, प्रेस क्लब के मंत्री विनय शंकर सिंह आदि मौजूद रहे। उधर, इस खबर की जानकारी होने पर पत्रकारों में खुशी की लहर दौड़ गयी। संघ के पूर्व कार्यकारिणी सदस्य एके लारी, कोषाध्यक्ष जीतेन्द्र श्रीवास्तव, संजय गुप्ता, अमित शर्मा व सुरेश गांधी सहित कई पत्रकारों ने अरुण मिश्र को बधाई दी है।