Sunday , May 12 2024

मुंबई में घर खरीदने का सपना अब होगा साकार

अनिल बेदाग, मुंबई

सुप्रीम यूनिवर्सल के संयुक्त प्रबंध निदेशक(जॉईंट मॅनेजिंग डायरेक्टर) सनी बिजलानी का कहना है कि हर कोई चाहता है कि उसका महानगर में घर हो। अगर ये शहर मुंबई हो तो घर खरीदने का सपना और भी अलग होता है। दशहरा और दिवाली साल के सबसे बड़े त्योहार हैं। इस मौके पर हर कोई कुछ न कुछ खरीदता है और जीवन की खुशियां मनाता है। दशहरा और दिवाली, साल के सबसे खुशी और उत्साह से भरे त्योहारों में गृह पंजीकरण या गृह प्रवेश में वृद्धि देखी गई है। साल के सबसे बड़े त्योहार को घर पर परिवार, रिश्तेदारों, प्रियजनों और दोस्तों के साथ मनाने से बढ़कर कोई और खुशी नहीं है। इस साल का दशहरा और दिवाली मुंबईकरों के लिए खास होने वाली है क्योंकि होम प्रोजेक्ट्स पर भारी छूट दी जा रही है। त्योहारी सीजन जोरों पर शुरू हो चुका है। लाइटिंग, रंग, सजावट के चलते बाजार में भी रौनक बढ़ती जा रही है। दिलचस्प बात यह है कि इस साल त्योहारी सीजन के दौरान निर्माण परियोजनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।

द कन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, रियल एस्टेट सलाहकार कोलियर्स इंडिया और लिसेस फोरास की 2022 हाउसिंग प्राइस ट्रैकर रिपोर्ट के अनुसार, आठ शहरों में आवासीय मांग बढ़ी है। मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र, दिल्ली-एनसीआर, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद जैसे शहर नागरिकों द्वारा पहले घर, दूसरे घर, तीसरे घर और निवेश के लिए पसंद किए जाते हैं। आवास की मांग के कारण कीमतों में भी पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अगले आठ महीनों में आवासीय संपत्ति की मांग के साथ-साथ कीमत दरों में और वृद्धि होने की उम्मीद है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस साल खरीदारों की संख्या में वृद्धि हुई है और कीमतों में बढ़ोतरी से खरीदारों पर असर नहीं पड़ेगा। संक्षेप में, भले ही कीमतें बढ़ें, लोगों का उत्साह कम नहीं होगा। हालांकि अंतरिम रूप से होम लोन की ब्याज दर में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन नागरिकों को राहत मिली है क्योंकि रिजर्व बैंक ने इस तिमाही में होम लोन की दर को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है।

कोरोना के बाद मुंबईकर विभिन्न सुविधाओं वाले ऐसे विशाल घर खरीदना पसंद कर रहे हैं। कोरोना महामारी फैलने के बाद बड़े घरों के महत्व पर प्रकाश डाला गया। कोरोना के बाद बड़े घरों की मांग बढ़ने के कारण बिल्डरों को लेआउट और डिजाइन में भी बदलाव करना पड़ा है। पहले लोग खर्चों से बचने के लिए किराए के मकान में रहना पसंद करते थे। कोरोना काल में नागरिकों को अपने घर के महत्व का एहसास हुआ है। चूँकि अपना घर एक स्थायी चीज़ है, इसलिए अधिकार का आश्रय भी अब हर किसी के लिए आवश्यक हो गया है। इसलिए, पिछले चार वर्षों में नए दो और तीन बीएचके घरों की मांग बढ़ रही है। कोरोना के दौरान बाजार में आया मार्गल अब पूरी तरह से गायब हो गया है। जैसे-जैसे सामाजिक जीवन पूरी तरह से ठीक हो गया है, नागरिक फिर से घर खरीदने, निवेश, वाहन खरीदने और विभिन्न प्रकार की खरीदारी का पक्ष ले रहे हैं।

इस साल की पहली छमाही (जनवरी से जून 2023) में एक से दो करोड़ रुपये कीमत वाले नए घरों की बिक्री कोरोना काल से पहले (2019 की पहली छमाही) की तुलना में दोगुनी हो गई है। 2 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले नए घरों की बिक्री में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 2019 की पहली छमाही में बेचे गए घरों की औसत कीमत १ करोड़ रुपये थी, जो 2019 की पहली छमाही की तुलना में अधिक है। करोड़ों रुपए के आलीशान नए मकानों को नागरिक पसंद कर रहे हैं। देखा गया है कि एक करोड़ के करीब मकानों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। इसलिए, घरों का औसत आकार और कीमत बढ़ रही है। ‘प्रीमियम’ घर अब नागरिकों के लिए विलासिता नहीं बल्कि आवश्यकता बन गए हैं।