Saturday , May 18 2024

पर्यावरण की शिक्षा भावी पीढ़ी को बचपन से ही दें : स्वामी प्रेम परिवर्तन

अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलम्पियाड ‘जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2023’ का भव्य उद्घाटन

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, जॉपलिंग रोड कैम्पस द्वारा आयोजित पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय भूगोल ओलम्पियाड ‘जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2023’ का उद्घाटन सोमवार को सायं स्वामी प्रेम परिवर्तन पीपल बाबा, प्रख्यात पर्यावरणविद् एवं संस्थापक ‘गिव मी ट्रीज’ ट्रस्ट, ने दीप प्रज्वलित कर सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में पीपल बाबा ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पियाड के माध्यम से सीएमएस पूरे विश्व के छात्रो व युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित कर रहा है, इसकी प्रंशसा की जानी चाहिए। पीपल बाबा ने कहा कि पर्यावरण की शिक्षा भावी पीढ़ी को बचपन से ही दी जानी चाहिए, समाज को भावी पीढ़ी से बहुत अपेक्षायें हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस आयोजन से बच्चों में प्रकृति के प्रति प्रेम व पर्यावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखने की भावना जागृत होगी।

इस अवसर पर सीएमएस के संस्थापक डा.जगदीश गाँधी ने कहा कि छात्रों व युवा पीढ़ी को पर्यावरण की चिन्तनीय स्थिति से रूबरू कराना हम सभी का परम दायित्य है। ‘जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2023’ की संयोजिका व सीएमएस जॉपलिंग रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या शिप्रा उपाध्याय ने सभी गणमान्य अतिथियों एवं प्रतिभागी छात्रों व शिक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि इस ओलम्पियाड में प्रतिभागी छात्रों का ज्ञानवर्धन व व्यक्तित्व विकास होगा। उद्घाटन समारोह में सी.एम.एस. छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा के बीच हरित क्रान्ति का जोरदार आहवान किया।

‘जियोफेस्ट इण्टरनेशनल-2023’ में प्रतिभाग हेतु लखनऊ पधारे प्रतिभागी छात्र आज प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और दिल खोलकर अपने विचार रखे। पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रतिभागी छात्रों ने एक स्वर से कहा कि प्रकृति से सामन्जस्य बनाये रखने में ही मानव जाति की भलाई है। सभी को मिलजुलकर पर्यावरण संरक्षण का प्रयास करना चाहिए। प्रतिभागी छात्रों का कहना था कि हम जियोफेस्ट में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए तो आये ही हैं, साथ ही लखनऊ की तहजीब और यहाँ के ऐतिहासिक स्थलों को देखने की भी हमारी दिली तमन्ना है।