Saturday , May 4 2024

सेंटर पर कराए जाएंगे हज यात्रियों के आवेदन, मिलेगी सहूलियत : सरवर सिद्दीकी

यूपी हज समिति, लखनऊ के सदस्य ने किया हज सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण

सुरेश गांधी

वाराणसी : उत्तर प्रदेश हज समिति, लखनऊ के सदस्य सरवर सिद्दीकी ने बुधवार को शहर के चार फैसिलिटेशन सेंटरों का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सेंटर पर हज यात्रियों के आवेदन में किसी भी तरह की खामी ना रहे, इसके लिए खास ध्यान देने की जरुरत है। इसके अलावा हज यात्रियों को बेहतर से बेहतर सहूलियते भी दी मिलेगीं। सरवर सिद्दीकी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी व उपनिदेशक वाराणसी के साथ जिलास्तर सेंटर मदरसा फैजुल उलूम लोहता, मदरसा हनीफिया गौसिया बजरडीहा, मदरसा जामिया मदनपुरा एवं मदरसा मजहरूल उलूम पीली कोठी वाराणसी पहुंचकर हाई फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण किया। हाईसेंटर पर उपस्थित शिक्षकों, प्रभारी सहित अन्य गणमान्य लोगों से हज यात्रा 2024 से आवेदन पत्र ऑनलाइन किए जाने के संदर्भ में जानकारी ली। इस दौरान सरवर ने कहा कि हज वर्ष 2023 के सापेक्ष 2024 के कार्यक्रम में और सुधार किए जाने की जरुरत है। इस अवसर पर मुमताज अंसारी, हाजी अब्दुल रहीम, अब्दुल कलाम, अब्दुल मतीन, अब्दुल मजीद, मौलाना अखलाक अहमद, मोहम्मद अतीक अंसारी आदि लोग उपस्थित थे।

सरवर सिद्दीकी ने बताया कि जिला प्रशासन ने हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों की सहूलियत के लिए जिले में चार ई सुविधा केंद्र हज फैसिलीटेशन सेंटर बनाए हैं। यहां पर हज यात्रियों को बेहतर सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। हज यात्रा के पहले अल्पसंख्यक विभाग पूरी तरीके से अलर्ट हो गया है और अलग-अलग स्थान पर केंद्र खोलकर वहां पर हज यात्रियों के आवेदन कराया जा रहे हैं। इसको लेकर हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि हज-2024 के लिए जिले में हज यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मदरसों व सामाजिक संस्थाओं में हज ई-सुविधा केंद्र बनाए गए हैं।

हज यात्रा पर जाने के लिए रखने होंगे यह कागजात

हज यात्रा में आवेदन करने के लिए हज यात्री को अपना पासपोर्ट, फोटो, आधार, बैंक पासबुक, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के साथ अपना आवेदन दर्ज करना होगा। खास बात है कि अस्वस्थ रहने वाले यात्रियों को जिन्हें हार्ड या किसी भी प्रकार की समस्या है, उन्हें इस यात्रा में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दरअसल, मई और जून में होने वाली हज यात्रा के लिए अभी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जो पूरे जनवरी के प्रथम सप्ताह तक चलेगी। इस यात्रा के लिए हज जाने वाली यात्रियों को असुविधा न हो इसको देखते हुए अल्पसंख्यक विभाग की तरफ से हज फैसिलिटी सेंटर खोले गए हैं। इन सेंटरों में हज यात्रियों का आवेदन दर्ज कराया जा रहा है।