Friday , May 10 2024

राहुल गांधी ने बाबा विश्वनाथ का लिया आशीर्वाद, बनारसी ‘मलइयो’ का भी चखा स्वाद

कांग्रेस सांसद ने कहा, भाजपा ने देश को पूंजीपतियों के हाथ में दे दिया
बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी जैसे मुद्दों पर केंद्र सरकार को जमकर घेरा

सुरेश गांधी

वाराणसी : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शनिवार को वाराणसी पहुंची। राहुल गांधी के इस अनोखे अंदाज की चर्चा शहर के साथ-साथ पूरे देश में की जा रही है. खुली जीप में सवार राहुल गांधी की यात्रा गोलगड्डा से शुरू होकर पीलीकोठी, विश्वेश्वरगंज, मैदागिन, चौक होते हुए बाबा विश्वनाथ धाम पहुंचा, जहां दर्शन-पूजन के बाद राहुल गांधी जैसे ही बांस फाटक से गोदौलिया की तरफ बढ़े, रास्ते में एक दुकानदार ने उन्हें बनारस की मशहूर मिठाई मलइयो खाने के लिए पूछा गया, तभी राहुल गांधी ने अपना काफिला रोककर पूर्वा में बनारसी मलइयो का भी आनंद लिया. इस दौरान सड़क के दोनो तरफ मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। देखो देखो कौन आया शेर आया शेर आया जैसे नारों के साथ कांग्रेस पार्टी के समर्थक राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेताओं का हौसला अफजाई कर रहे थे. राहुल की यात्रा गोदौलिया होते हुए मंडुवाडीह तक गई.

रास्ते में मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

गोदौलिया चौराहे पर आयोजित सभा में राहुल ने मौजूद अपने समर्थकों को संबोधित किया. इस दौरान राहुल गांधी केंद्र सरकार पर पूरी तरह हमलावर दिखे. बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी जैसे मुद्दों को लेकर राहुल गांधी ने सरकार को जमकर घेरा. कांग्रेस सांसद ने कहा, ’भारत दो टुकड़ों में बट चुका है, एक पूंजी पतियों का देश है, दूसरा गरीबों, किसानों और मजदूरों का देश है. जीएसटी ने गरीब आदमी को मार डाला. पूंजीपति से लेकर गरीब सभी एक टैक्स देते हैं, नोटबंदी की मार भी गरीब ने झेली. बेरोजगारी, महंगाई सबसे बड़े मुद्दा हैं. लेकिन बीजेपी के लोग इसकी बात नहीं करते और कुछ पूंजीपतियों के हाथ में इस देश को दे दिया है, जिसके खिलाफ हम आवाज उठा रहे हैं. मणिपुर से लेकर महाराष्ट्र की यात्रा भारत जोड़नेके साथ गरीबों के न्याय की है. मैं उनके मुद्दों को लेकर आगे बढ़ रहा हूं’. उन्होंने कहा, ’हमने 4,000 किमी की भारत जोड़ो यात्रा की. यात्रा के दौरान किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी और महिलाएं मिलीं. उन सबने मुझसे मिलकर अपनी पीड़ा बताई. बीजेपी-आएसएस के लोग भी कई जगह मिले, लेकिन पूरी यात्रा में मुझे नफरत कहीं नहीं दिखी. भारत मोहब्बत का देश है, नफरत का नहीं. देश तभी मजबूत होता है, जब सभी एकजुट होकर काम करते हैं’.

कहीं बुनकर तो कहीं युवाओं से राहुल ने किया संवाद

रास्ते में राहुल गांधी ने वाराणसी के बुनकरों से मुलाकात की. उन्होंने गांधीवादी संस्थान ’सर्व सेवा संघ’ के सामने रुककर लोगों से बात की. चौक के पास बॉक्सिंग किट पहने एक युवक ने राहुल गांधी को हाथ दिखाते हुए मिलने के लिए इशारा किया. जिसको राहुल गांधी ने अपने पास बुलाकर ऑटोग्राफ दिया और उसके साथ फोटो भी खिंचवाया. बांसफाटक पर राहुल गांधी ने अपना काफिला रोककर बनारस की मशहूर मिठाई मलइयो खाया. इसके अलावा उन्होंने खाने के बाद मलईंयों की तारीफ भी की और युवक के साथ सेल्फी भी खिंचवाई. इस दौरान काशी हिंदु विश्वविद्यालय के 25 प्रोफेसर और छात्रों के डेलिगेट्स ने राहुल गांधी से मुलाकात की. तमाम मुद्दों पर चर्चा की. विश्वविद्यालय के छात्रों ने राहुल गांधी से बढ़ी हुई फीस एडमिशन व विश्वविद्यालय में लगातार बढ़ती निजी संस्थाओं के हस्तक्षेप के बारे में भी बताया. राहुल ने उनके इस मुद्दे पर सहमति जताई. आईआईटी बीएचयू में हुए गैंगरेप को लेकर अपनी चिंता जाहिर की.

यात्रा में नहीं पहुंची प्रियंका गांधी

राहुल गांधी 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान भी काशी विश्वनाथ मंदिर में आए थे. तब प्रियंका गांधी भी उनके साथ थीं. लेकिन इस बार अस्वस्थता के कारण वह भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं हो पा रही हैं.

अचानक वायनाड गए, यात्रा स्थगित

राहुल गांधी ने 5 घंटे में 12 किमी रोड शो किया। खुली जीप में बैठे राहुल लोगों से भी मिलते रहे। राहुल गांधी को वाराणसी के बाद भदोही जाना था, लेकिन अब उनकी यात्रा को एक बार फिर से स्थगित कर दिया गया है। राहुल अचानक वायनाड चले गए हैं। बता दें, राहुल गांधी की यात्रा वाराणसी के बाद भदोही से प्रयागराज होते हए आगे जानी थी, लेकिन अब उनकी यात्रा को एक बार फिर से स्थगित कर दिया गया है। कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने इसकी जानकारी दी है। जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर राहुल गांधी के वायनाड जाने की जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी वापस इस यात्रा को यूपी में ही प्रयागराज जिले से शुरू करेंगे। एक्स पर किए गए अपने पोस्ट में जयराम रमेश ने लिखा है कि ’वायनाड में राहुल गांधी की उपस्थिति की तत्काल आवश्यकता है। वह आज शाम 5 बजे वाराणसी से प्रस्थान कर रहे हैं। भारत जोड़ो न्याय यात्रा कल 18 फरवरी को दोपहर 3 बजे प्रयागराज में फिर से शुरू होगी।’ वहीं राहुल गांधी को वायनाड क्यों भेजा जा रहा है, इस बारे में अभी पूरी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन उनकी आज की यात्रा में रुकावट कहीं ना कहीं कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है।

जब राहुल को विरोध का सामना करना पड़ा

यात्रा के दौरान रास्तें कुछ लोग भगवा झंडे और पोस्टर लेकर बीच में आ गए. पोस्टर में राहुल गांधी को सनातन विरोधी बताया गया था और लिखा था, ’भारत में सिर्फ मोदी ही मोदी है’. खास यह है कि जिस गोदौलिया चौराहे पर कुछ देर ठहरकर राहुल गांधी ने अपना संबोधन दिया था, उस स्थान पर पहुंचे भाजपाइयों ने गंगाजल से धुलाई करके राहुल गांधी को नाकारा बताया. इससे पहले राम भक्तों ने भगवा राम ध्वज दिखाकर उनकी यात्रा का विरोध किया. इतना ही नहीं राहुल गांधी के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी हुई और राम भक्तों ने जय श्री राम का भी नारा लगाया. राम भक्तों ने कहा कि आगे भी जब कभी राहुल गांधी काशी आएंगे उनका राम भक्त विरोध करते रहेंगे. ऐसा करने के पीछे भाजपाइयों की दलील थी कि राहुल गांधी जैसे भ्रष्ट और गौ-हत्यारों का साथ देने वाले के काशी में आ जाने से काशी अशुद्ध हो गई है. इसलिए उन लोगों की तरफ से 51 लीटर गंगाजल से चौराहे पर शुद्धिकरण किया गया है. रामभक्तों में से एक राहुल मिश्रा ने बताया कि राहुल गांधी और उनकी पार्टी कांग्रेस हमेशा से ही राम के अस्तित्व को नकारती चली आ रही है. चाहे वह रामसेतु का मामला हो या फिर राम मंदिर का मामला रहा हो. कांग्रेसी कोर्ट में वकील बनकर हमेशा से राम विरोधी बन रहे हैं. इसलिए ऐसे राम विरोधी का हमेशा काशी की धरती पर विरोध किया जाएगा. इस दौरान राहुल गांधी का समर्थक काला झंडा लेकर आया। हालांकि न तो कांग्रेसियों की तरफ से और न ही राहुल गांधी की तरफ से इसको लेकर किसी तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिली थी. आगे कुछ तनाव बढ़ता, उससे पहले दोनों ही नारेबाजी करते हुए अपने-अपन. रास्ते चले गए।