Sunday , May 12 2024

जिनके अपने होश ठिकाने नहीं है, वो मेरे यूपी के बच्चों को नशेड़ी कह रहे : मोदी

काशी पहुंचे प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर बोला हमला
कहा, 10 साल में बनारस हमके बनारसी बना देहलस

सुरेश गांधी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे के दुसरे दिन राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि आज जब यूपी बदल रहा है, जब यूपी के नौजवान अपना नया भविष्य लिख रहे हैं तो ये परिवारवादी क्या कर रहे हैं. मैं इनकी बातें सुनकर हैरान हूं. काशी की धरती पर आकर कांग्रेस के युवराज कह रहे हैं कि काशी के नौजवान यूपी के नौजवान नशेड़ी है. ये कैसी भाषा है? इसके पहले प्रधानमंत्री ने वाराणसी के करखियाव अमूल प्लांट परिसर में 14316.07 करोड़ रुपये की 36 परियोजनाओं की सौगात दी। इनमें 10972 करोड़ रुपये की 23 योजनाओं का लोकार्पण और 3344.07 करोड़ रुपये की 13 योजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं। इन परियोजनाओं में कई सड़कें, रसोई गैस बॉटलिंग संयंत्र, दूध प्रसंस्करण इकाई और बुनकरों के लिए रेशम कपड़े की छपाई का सामान्य सुविधा केंद्र शामिल हैं. ये प्रोजेक्ट्स काशी के साथ-साथ पूर्वांचल के, पूर्वी भारत के विकास को गति देंगे.

इस दौरान प्रधानमंत्री वाराणसी में अमूल के देश में सबसे बड़े प्लांट बनास डेयरी का अवलोकन किया. अमूल की इस इकाई से करीब 1 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इसके शुरू होने से पूर्वांचल के किसानों व गौ-पालकों की आय भी दोगुनी होगी. साथ ही पीएम मोदी ने आज 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की शिलान्यास किया. बता दें कि वाराणसी का अमूल बनास डेरी प्लांट 622 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है. रोज 8 लाख लीटर मिल्क प्रोसेसिंग की क्षमता वाले इस प्लांट से करीब 1 लाख लोगों को रोजगार मिल रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी को गाली देते-देते इन्होंने दो दशक बिता दिए, लेकिन अब यूपी की जनता पर ये लोग अपनी फ्रस्ट्रेशन निकाल रहे हैं. जिनके अपने होश ठिकाने नहीं है, वो यूपी के, मेरे काशी के बच्चों को नशेड़ी कह रहे हैं.ये कैसी भाषा है? दरअसल, कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के चंदौली, वाराणसी और अमेठी होते हुए रायबरेली पहुंचने पर राहुल गांधी ने मंगलवार को एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था, ’मैं वाराणसी गया था. मैंने वहां देखा सड़क पर हजारों युवा शराब पीकर सड़क पर लेटे हुए हैं और बाजा चल रहा है. शराब पी पीकर युवा बनारस की सड़क पर नाच रहे हैं.“ राहुल ने आगे कहा था, अगले दिन युवा मुझसे मिलते हैं और कहते हैं कि हमारी जिंदगी बर्बाद हो गई, पेपर लीक हो गया. एक के बाद एक पेपर लीक हो रहा है. जो भी पेपर होता है वो लीक हो जाता है. एक युवा हमारे पास आकर कहता है कि पांच लाख रुपया कोचिंग में दिए और परीक्षा के दिन पेपर लीक हो जाता है.’ राहुल गांधी ने यही बात अमेठी में भी कही थी.

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के राज परिवार के लोगों ने मोदी को गाली देते देते दो दशक बिता दिए लेकिन अब आप ईश्वर रूपी जनता जनार्दन पर अपनी फ्रस्ट्रेशन निकल रहे हैं. लेकिन अब यूपी की जनता पर ये साथ आते हैं। यूपी के नौजवानों का अपमान कोई नहीं भूलेगा. परिवारवादी हमेशा युवा शक्ति से डरते हैं, युवा टैलेंट से डरते हैं. ये जानते नहीं “ई बनारस ह, यहां सब गुरु ह, इन्कर पैंतरा यहां न चली.“ पूरे देश का मूड इस बार मोदी की गारंटी का है. यूपी में सारी सीट एनडीए के नाम होगा. मोदी का तीसरा कार्यकाल सबसे प्रखर कार्यकाल होने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि ये अपने परिवार और वोट बैंक से बाहर देख नहीं सकते, सोच नहीं सकते. तभी तो हर चुनाव के दौरान साथ आते हैं और जब परिणाम ‘निल बटे सन्नाटा’ आता है तो ये एक-दूसरे को गाली देते हुए अलग हो जाते हैं. इस बार तो इनको जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा. पीएम मोदी ने कहा कि ये अपने परिवार और वोट बैंक से बाहर देख नहीं सकते, सोच नहीं सकते. तभी तो हर चुनाव के दौरान साथ आते हैं और जब परिणाम ‘निल बटे सन्नाटा’ आता है तो ये एक-दूसरे को गाली देते हुए अलग हो जाते हैं. इस बार तो इनको जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं जब वोकल फार लोकल बोलता हूं तो वह छोटे उद्योगों का प्रचार है. देश के हर छोटे किसान, हर छोटे उद्यमी का एंबेसडर मोदी है. मोदी ही उनका प्रचार करता है. जब मैं खादी पहनो, खादी खरीदो कहता हूं, तो उसका मैं प्रचार करता हूं.

दरअसल, राहुल गांधी ने वाराणसी में युवाओं के शराब पीने और पेपर लीक के मुद्दे पर सरकार को घेरा था. उन्होंने कहा कि मैंने वाराणसी में देखा कि ‘युवा शराब पीकर सड़क पर लेटे हैं, नाच रहे हैं.’ आजकल तो उनके गुस्से का, उनकी बौखलाहट का एक और भी कारण है. इनको काशी और अयोध्या का नया स्वरूप बिल्कुल पसंद नहीं आ रहा. आप देखिए अपने भाषणों में राम मंदिर को लेकर कैसी-कैसी बातें करते हैं. कैसी-कैसी बातों से हमले करते हैं. मैं नहीं जानता था कि कांग्रेस को प्रभु श्रीराम से इतनी नफरत है. भाइयों बहनों यह अपने परिवार और अपने वोट बैंक से बाहर देखी नहीं सकते. उन्हें अयोध्या, काशी में विकास पसंद नहीं है। पहले की सरकारों ने यूपी को बीमारू राज्य बनाया। परिवार के बाहर देश का विकास नहीं देख सकते। अरे घोर परिवारवादियों काशी का, यूपी का नौजवान तो विकसित यूपी बनाने में जुटा है, अपना समृद्ध भविष्य लिखने के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा कर रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि दो दिन पहले ही सरकार ने गन्ने के न्यूनतम मूल्य को बढ़ाकर 340 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है. आप वह समय भी याद कीजिए, जब गन्ने के भुगतान के लिए पहले की सरकार कितना मिन्नत करवाती थी. लेकिन अब किसानों के बकाये का भुगतान तो हो ही रहा है, फसलों के दाम भी बढ़ाए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि काशी ने मुझे 10 साल में बनारसी बना दिया है. बहनें भी लखपति दीदी बन रही हैं. बनास डेरी इसका एक उदाहरण है. पशुपालकों के लिए बहुत लाभ होगा. बनारस के प्रसिद्ध मिठाइयों को कोने कोने में पहुंचने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा. दूध के ट्रांसपोर्टेशन में भी अनेक लोगों को रोजगार मिलेगा. मैं तो कहूंगा इसका सारा पैसा आप बहनों के अकाउंट में डालें किसी भी पुरुष के हाथों में ना दें. साथियों हमारी सरकार अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाना के सात उर्वरक डाटा बनाने में लगी बनास डेयरी प्लांट से 3 लाख से ज्यादा किसानों की आय बढ़ेगी पीएम मोदी ने कहा कि बनास डेयरी प्लांट का शिलान्यास मैंने 2 वर्ष पहले किया था. तब मैंने वाराणसी सहित पूर्वांचल के तमाम पशुपालकों, गोपालकों को इस प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने की गारंटी दी थी. आज मोदी की गारंटी आपके सामने है. ये बनास काशी संकुल रोजगार के भी हजारों नए अवसर बनाएगा. एक अनुमान है कि इस संकुल से पूरे इलाके में 3 लाख से ज्यादा किसानों की आय बढ़ेगी. पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वांचल में किसानों के फायदे के लिए कई तरह की योजनाएं बनाई गई हैं. महिलाओं के लिए देशी गिर गायों ने दूध का उत्पादन काफी बढ़ाया है. इससे उनको काफी फायदा हुआ है. इसके साथ ही कचरे से खाद बनाने का काम किया गया है. वोकल फॉर लोकल के जरिये छोटे बुनकरों और खादी बनाने वालों को फायदा पहुंचाने की कोशिश होती है.

आप सभी को देखकर दिल गदगद हो गया : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी इतनी बड़ी संख्या में आए हैं, देखकर दिल गदगद हो गया. आप लोगों के परिश्रम से आज काशी को नित्य नूतन बनाने का अभियान लगातार जारी है. मोदी 10 साल में 44 बार बनारस आए हैं। फुलवरिया फ्लाईओवर के बारे में उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ा वरदान साबित हुआ है। वाराणसी को अब जाम से मुक्ति मिल गई है। युवाओं के लिए आधुनिक शूटिंग स्टूडियो, मैंने देर रात में बनारस के विकास को देखा। पूर्वांचल में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे। पिछले 10 साल में बनारस के विकास की स्पीड बढ़ी है। अब हमें काशी में जन-जन को संवारना है। वाराणसी के कपड़ा क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान की आधारशिला रखी. उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एक नए मेडिकल कॉलेज और ‘नेशनल सेंटर ऑफ एजिंग’ की नींव भी रखी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दौरान कहा कि, ’हमारी सरकार अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने के साथ ही अब अन्नदाता को उर्वरक दाता बनाने पर भी काम कर रही है. हम पशुपालकों को दूध के अलावा गोबर से भी कमाई के अवसर दे रहे हैं. किसान व पशुपालक हमेशा से भाजपा सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता रहा है.’ बकौल पीएम, ’मोदी की गारंटी है- हर लाभार्थी को शत-प्रतिशत लाभ. मोदी लाभार्थियों के सैचुरेशन की गारंटी दे रहा है, तो यूपी ने भी सारी सीटें मोदी को देने का निर्णय किया है. इस बार यूपी शत-प्रतिशत सीटें मोदी के नाम करने वाला है.

जो कभी नहीं हुआ, वह पीएम मोदी ने कर दिखाया : योगी

वाराणसी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दस वर्ष के अंदर हजारों करोड़ की विकास परियोजना देकर प्रधानमंत्री ने काशी को नए कलेवर के रूप में वैश्विक मानचित्र पर प्रस्तुत किया है। आज एक बार फिर हजारों करोड़ों की इन योजनाओं को लेकर पीएम का आगमन हुआ है। साढ़े छह सौ करोड़ की लागत से बनास डेयरी बनी है। लगता है कि यह किसानों व पशु पालकों के लिए आधुनिक तीर्थ जैसी है। यह डेयरी आमदनी को बढ़ाने के साथ ही भारत की श्रद्धा को सम्मानित और संरक्षित करने का नया केंद्र बनी हुई है। सीएम ने कहा कि उप्र की उर्वरा भूमि को गो माता का आशीर्वाद देकर पीएम के मार्गदर्शन में हमारे पशुपालकों की समृद्धि के लिए कार्य प्रारंभ किया। इस बहाने गोमाता की रक्षा भी होगी और हमें पुण्य व आशीर्वाद भी प्राप्त हो जाएगा। प्रधानमंत्री जी द्वारा काशी में नए मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास होने जा रहा है। जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े तकरीबन 13 हजार करोड़ से अधिक की नई योजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। 10 वर्ष में काशी को प्रधानमंत्री जी द्वारा 45 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी गईं। जो कभी नहीं हुआ, वह मोदी जी ने कर दिखाया। सीएम ने कहा कि पांच सदी के बाद अयोध्या में रामलला के इंतजार को समाप्त करते हुए उनकी दिव्य मूर्ति को भव्य मंदिर में विराजमान कराने के उपरांत प्रधानमंत्री जी का काशी आगमन हुआ है। पीढ़ियां बीत गईं, युग समाप्त हो गए, लेकिन इंतजार का क्रम तब टूटा, जब मोदी जी की दूरदर्शिता, मार्गदर्शन व नेतृत्व भारत प्राप्त कर रहा है।

काशी विश्वनाथ धाम के बाद अयोध्या में श्रीरामलला का विराजमान होना हर सनातन धर्मावलंबियों व भारतवासी को अभिभूत करता है। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को नई दृष्टि व पहचान दी है। भारतवासी नए भारत का दर्शन कर रहे हैं। नया भारत वैश्विक मंच पर नागरिकों को सम्मान व सुरक्षा देता है तो समृद्धि का मार्ग भी प्रशस्त करता है। उनकी आस्था और आजीविका का भी ध्यान रखता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को नई दिशा व नेतृत्व देने के साथ ही विकसित भारत के संकल्प संग देशवासियों को नए भारत के साथ जोड़ रहे हैं। बनास डेयरी के चेयरमैन शंकर भाई चौधरी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री व चंदौली के सांसद महेंद्र नाथ पांडेय, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, योगी सरकार के मंत्री अनिल राजभर, जयवीर सिंह, रवींद्र जायसवाल, दयाशंकर मिश्र ’दयालु’, गिरीश चंद यादव, विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी, सौरभ श्रीवास्तव, विधान परिषद सदस्य हंसराज विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे।