Sunday , April 21 2024

सुंदरता और ज्ञान की ‘छवि’ बनी शिवी

जया भाटिया

सुंदर और आकर्षक दिखना और साथ में ज्ञान होना, अगर यह तीनों गुण किसी एक व्यक्तित्व में दिखें तो निश्चित ही यह काबिलेतारीफ है। मध्य प्रदेश के ‘मुंबई’ यानी इंदौर में एक ऐसा व्यक्तित्व है जो अपनी मनमोहक मुस्कान, तीखे नयनाभिराम और लंबे केश के जरिए बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लाता है। जी हां, बात हो रही है शिवानी उर्फ शिवी की। भोपाल की मूल निवासी शिवानी ने मॉडलिंग की दुनिया में कुछ अलग करने की ठानी थी। राजधानी भोपाल में रैंप पर उसने जब चलना शुरू किया तो सौंदर्य के दीवानों ने दांतों तले अंगुली दबा ली। अभिनय तो उसने टीवी पर अभिनेत्रियों को देखकर सीख लिया।

दरअसल, आधुनिक परिवेश में मॉडलिंग और अभिनय दोनों एक-दूसरे के बगैर अधूरे हैं। जिस तरह एक परिपक्व और सफल मॉडल के लिए अभिनय अनिवार्य है, उसी तरह एक सफल अभिनेत्री को मॉडलिंग की बारीकियों का ज्ञान होना जरूरी है। इन्हीं गुणों के साथ शिवानी धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगी। हालांकि शौकियां मॉडलिंग करने वाली शिवानी को क्या पता था कि कब उसका यह जुनून उसके लिए नए रास्ते खोल देगा। शिवानी को रैंप पर चलने के लिए ऑफर मिलने लगे। मॉडलिंग जगत में उसकी चर्चा होने लगी। लेकिन तभी दुर्भाग्य ने भी उसके साथ कदमताल कर दी। सामाजिक बेड़ियों ने उसे आगे बढ़ने से रोक दिया। नाते-रिश्तेदार क्या कहेंगे, पास—पड़ोस के लोग अजीब निगाहों से देखेंगे, समाज में रहना है तो सामाजिक मान मर्यादाओं का पालन करना होगा, इन्हीं तीखी बातों ने शिवानी को तोड़ दिया और उसने मॉडलिंग से ब्रेक ले लिया।

कर्म को ही पूजा माना
कर्म को ही पूजा मानने वाली शिवानी चुप कहां बैठने वाली थी। उसने मेडिकल के क्षेत्र में नया रास्ता खोजा और नामचीन मेडिकल संस्थान के एचआर में नई पारी शुरू की। नया क्षेत्र, नए लोग और नया काम। शिवी ने मरीजों की सेवा में तत्पर रहने की ठान ली। करीब छह वर्ष तक शिवी ने चिकित्सा क्षेत्र में किया। इस बीच वह मॉडलिंग जरूर दूर रही लेकिन खुद को चुस्त, दुरुस्त और आकर्षक दिखने के लिए जीतोड़ मेहनत की। जिम में घंटों पसीना बहाया और खुद को मॉडलिंग के लिए तैयार रखा।

किताबों से याराना
शिवानी का किताबों से भी याराना रहा। उसे किताबों से दोस्ती करना बेहद पसंद था। यदा-कदा वह रैंप पर नजर आती, बाकी पूरा समय वह घर, जिम्मेदारियों और किताबों के बीच गुजारने लगी। स्वादिष्ट व्यंजन बनाना भी उसे बखूबी आता है। भोपाल से रायपुर पहुंची शिवानी फिलहाल एक कंपनी में एक्जीक्यूटिव है और अपनी जिम्मेदारी का बूखबी निर्वहन कर रही है। वह अपने वरिष्ठ साथियों की उम्मीदों पर खरी उतरी है और सबकी विश्वासपात्र है।

यू ट्यूब चैनल बनाया
शिवानी ने अपना यूट्यूब चैनल बनाया है जिसमें वह अपने शौक का इजहार करती है। इस चैनल में शिवानी ने सामाजिक, बॉलीवुड, शैक्षिक, मनोरंजन से लेकर शिक्षा से जुड़े कई पहलुओं को छुआ है। shivikal lifestyle नाम से इस यूट्यूब चैनल के दिन दिन-प्रतिदिन सब्सक्राइबर बढ़ते जा रहे हैं। फिलहाल, शिवानी ने हार नहीं मानी है और उसे नए मौके का इंतजार है।