Saturday , April 27 2024

सोशल मीडिया पर नकारात्मकता और बॉडी शेमिंग को झेलती हैं महिलाएं : अरुशी निशंक

(महिला दिवस 8 मार्च पर विशेष)

प्रोड्यूसर और एक्ट्रेस अरुशी निशंक हमेशा से ही ऐसी शख्स रही हैं जिन्हें आदर्श प्रतिनिधित्व के रूप में पहचाना और जाना जाता है। एक अभिनेत्री के रूप में हों या एक निर्माता के रूप में वह अपनी आंतरिक भावना के अनुसार चलती है और इस प्रक्रिया में अक्सर वह जबरदस्त सफलता हासिल करती है। पहले भी, उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर बात की है और इस बार, महिला दिवस से पहले, अरुशी मानसिक स्वास्थ्य और बॉडी-शेमिंग के बहुत महत्वपूर्ण और प्रासंगिक विषय पर बात करती हैं। इस बारे में और अधिक बोलने के लिए पूछे जाने पर, अरुशी ने अपनी जानकारियाँ साझा कीं। “सोशल मीडिया की दुनिया के अपने फायदे और नुकसान हैं। जहां तक महिलाओं का सवाल है, एक चीज जिससे महिलाएं रोजाना गुजरती हैं, वह है बॉडी शेमिंग और अपनी पसंद के आउटफिट के लिए स्लट-शेम्ड होना। अगर किसी का वजन कम है और दुबले-पतले होते हैं, तो उन्हें शर्म आती है और अगर कोई मोटा है, तो उन्हें भी शर्मिंदा होना पड़ता है। हालांकि हम किसी के बारे में और वे कैसे दिखते हैं, इसके बारे में निर्णय लेने में बहुत तेज होते हैं, लेकिन ये लोग यह नहीं समझते हैं कि कभी-कभी यह एक मजबूरी की चीज होती है और उनकी पसंद से नहीं होती है।

एक दुबला-पतला व्यक्ति शायद वजन बढ़ाना चाहता है, लेकिन कुछ अन्य चिकित्सीय जटिलताएँ भी जुड़ी हुई हैं, जिसके कारण वह सफल नहीं हो पा रहा है। मोटे लोगों के साथ भी ऐसा ही है। और अपनी पसंद के परिधानों के कारण शर्मिंदा होने वाली महिलाओं की संख्या अनगिनत है। इन महिलाओं में आत्म-संदेह की भावना पैदा हो जाती है और वे सोचने लगती हैं कि उनके साथ कुछ गलत है। जैसे-जैसे महिला दिवस नजदीक आ रहा है, मेरा संदेश इन महिलाओं के लिए स्पष्ट है। मैं बस इतना कहना चाहूंगी कि इस दुनिया में किसी को भी यह निर्णय लेने का अधिकार या शक्ति नहीं है कि आपको अपने बारे में कैसा महसूस करना चाहिए। मेरे अनुसार महिला सशक्तिकरण का मतलब सिर्फ स्वतंत्र रूप से नौकरी करना या अपनी पसंद के कपड़े पहनना नहीं है।

सच्चा महिला सशक्तिकरण तब होता है जब आप समाज के इन सभी तुच्छ लोगों को अपनी कीमत खुद तय करने नहीं देते हैं और आप अपनी त्वचा के प्रति आश्वस्त महसूस करते हैं। अपने बारे में चीज़ें तभी बदलें जब आपको लगे कि आपको ऐसा करना चाहिए, न कि तब जब दूसरे आपको ऐसा करने के लिए कहें। मेरे अनुसार यह सच्चा महिला सशक्तिकरण है और इसलिए, कृपया ऐसी तुच्छ चीजों को अपने मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव न डालने दें। आप सभी बहुत बेहतर के लिए बने हैं। चमकें और उड़ें और हमेशा फीनिक्स बनें जैसे आप हैं।”

जहां तक आगामी काम का सवाल है, प्रतिभाशाली कलाकार अपने आगामी प्रोजेक्ट ‘तारिणी’ से दिल जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है। खैर, जहां तक तारिणी का सवाल है, यह एक ऐतिहासिक घटना है जो 2015 में हुई थी। हम इस परियोजना पर कुछ वर्षों से काम कर रहे हैं और इस फिल्म को बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय से विशेष अधिकार ले लिए हैं। यह पहली बार था जब छह महिला नौसेना अधिकारियों ने 254 दिनों में अकेले एक छोटी मेड इन इंडिया नाव में जलयात्रा पूरी की। कहानी रोमांच, भावना और हास्य से भरपूर है। इसके लिए बहुत मेहनत और प्रयास किए गए हैं और मैं वास्तव में इसका इंतजार कर रहा हूं।