Tuesday , May 21 2024

IIM काशीपुर में पीएचडी के लिए दाखिला शुरू, आवेदन की अंतिम तारिख 31 मार्च

भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर (आईआईएम काशीपुर) अपने डॉक्टोरल प्रोग्राम के पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है, जिनमें अर्थशास्त्र, वित्त, मानव संसाधन, सार्वजनिक नीति, जैसे विषय शामिल अन्य शामिल हैं। 100% प्लेसमेंट ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, आप आईआईएम काशीपुर में 31 मार्च तक अप्लाई कर सकते है। आईआईएम काशीपुर डॉक्टोरल प्रोग्राम 2024 के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो अपनी शैक्षणिक और अनुसंधान संबंधी क्षमता को और बेहतर करने और आगे बढ़ने के इच्छुक हैं। आईआईएम काशीपुर का पूर्णतः आवासीय पीएच. डी. कार्यक्रम खास तौर पर प्रोफेशनल लोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

लाइब्रेरी, डेटाबेस, जर्नल्स, सॉफ्टवेयर, एनालिटिकल लैब, फाइनेंस लैब जैसे अत्याधुनिक सुविधाओ के साथ हर क्षेत्र के जाने माने विशेषज्ञ और गाइड भी है जो छात्रों को प्रबंधन संबंधी जटिल मुद्दों को समझने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करते है। काशीपुर पीएच डी प्रोग्राम के तहत कम्युनिकेशन, अर्थशास्त्र, वित्त और लेखा, आईटी और सिस्टम्स, मार्केटिंग, ऑपरेशंस मैनेजमेंट, डिसीजन साइंसेज, ओबी और ह्यूमन रिसोर्सेज, स्ट्रेटेजी और पब्लिक पॉलिसी जैसे प्रमुख विषय आते है। वही अगर जेंडर इन्टेक की बात करे तो बैच में 27.8 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए और 72.2 फीसदी पुरुषों के लिए आरक्षित हैं।

एडमीशन चेयरपर्सन, अभ्रदीप मैती ने कहा, ‘आईआईएम काशीपुर एक ऐसे संस्था है जहा छात्रों को अत्याधुनिक सुविधाओ के साथ साथ देश के जाने माने विषय विषयज्ञ के संरक्षण में पीएचडी करने का मौका देता है। 200 एकड़ में फैले इस कैंपस छात्रों को वह सारी सुविधा मुहैया कराई जाती है जो उन्होंने जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है। हमें विश्वास है कि आईआईएम काशीपुर में, छात्र प्रबंधन-संबंधी मुश्किल चुनौतियों से निपटने की अपनी क्षमता को और बढ़ाएंगे और उल्लेखनीय विद्वत्तापूर्ण योगदान देंगे।’ वही अगर प्लेसमेंट की बात करे तो आईआईएम काशीपुर से अभी तक डॉक्टरल डिग्री प्राप्त करने वाले 19 शोधकर्ताओं को आईआईटी, आईआईएम, जिंदल ग्लोबल बिजनेस स्कूल, अलायंस स्कूल ऑफ बिजनेस, अलायंस स्कूल ऑफ बिजनेस, जैसे अन्यों देश के बड़े शिक्षा संस्थाओ में अपनी सेवाएं दे रहे है। हमारे संकाय सदस्यों और डॉक्टरेट विद्वानों ने विभिन्न शोध पत्रिकाओं में 77 शोध आलेख प्रकाशित किए हैं।

आईआईएम काशीपुर 2022-23 में एक प्रतिष्ठित फाइनेंशियल टाइम्स टॉप 50 जर्नल (जर्नल ऑफ बिजनेस एथिक्स) में एक अन्य प्रकाशन से जुड़ा था। इसके अलावा, काशीपुर ने ए ’ और ए श्रेणी की स्कोपस पत्रिकाओं जैसे एनल्स ऑफ ऑपरेशंस रिसर्च, बिहेवियर एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बिजनेस स्ट्रैटेजी एंड द एनवायरमेंट, कंप्यूटर एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इन ह्यूमन बिहेवियर और कई अन्य में 34 पेपर प्रकाशित किए हैं। स्कोपस डेटाबेस के अनुसार, आईआईएम काशीपुर के रिसर्च संबंधी पब्लिकेशंस की साइटेेशंस की संख्या 2021 में 621 से बढ़कर 2022 में 1426 हो गई है। आईआईएम के शोध प्रकाशन 2018 में 26 से बढ़कर 2022 में 71 हो गए हैं, और साइटेेशंस 2018 में 131 से बढ़कर 2022 में 1426 हो गए हैं।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 रैंकिंग में आईआईएम काशीपुर ने भारत के शीर्ष 50 प्रबंधन संस्थानों/कॉलेजों में 19वीं रैंक हासिल की है। आईआईएम काशीपुर अन्य प्रबंधन संस्थानों को पीछे छोड़ते हुए एनआईआरएफ-एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग) में शीर्ष 50 में शामिल होने वाला एकमात्र आईआईएम बन गया है। इच्छुक शोधकर्ता आईआईएम काशीपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2024 है।