Wednesday , May 15 2024

वूमेंस कार रैली में बनारसियों ने लिया शत-प्रतिशत मतदान का संकल्प

बनारस क्लब में गूंजा, पहले मतदान फिर होगा बाकी काम
प्रत्येक मतदाता अपना वोट अवश्य करे : डीएम राजलिंगम

सुरेश गांधी

वाराणसी : देश के सबसे बड़े लोकतंत्र पर्व में शत-प्रतिशत मतदान कराने के लिए जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने ऐड़ी से चोटी का जोर लगा रखा है। मतदाताओं में जागरुकता लाने के लिए हर दिन शहर दर शहर रैलियां निकाली जा रही है। इसी कड़ी में जिलाधिकरी के आह्वान पर रविवार को रोटरी क्लब वाराणसी रॉयल्स एवं बनारस क्लब लिमिटेड के संयुक्त तत्वावधान में बनारस क्लब परिसर से विमेंस कार रैली निकाली गयी। वीमेंस कार रैली को खुद जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलन, मतदान संकल्प व शांति प्रतीक कबूतर उड़ाने के बाद हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शपथ के दौरान एक जून को होने वाले मतदान के लिए अधिक से अधिक लोगों को वोट करने की शपथ दिलाई गई। जबकि क्लब परिसर में ही वीमेंस कार रैली का समापन वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के पुलिस आयुक्त एवं विशिष्ट अतिथि मोहित अग्रवाल ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं पुरस्कृत कर किया। इस मौके पर अधिकारी द्वय ने सभी से मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करते हुए कहा, मतदान शत-प्रतिशत होनी चाहिए। पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने सभी प्रतिभागियों को सुरक्षित ड्राइविंग करने का संकल्प दिलाया तथा शुभकामनाएं प्रदान की।

जिलाधिकारी ने कहा कि वाराणसी में एक जून को वोटिंग होगी। हमारी नारी शक्ति कुल आबादी का 50 प्रतिशत है। यदि नारी शक्ति ठान ले तो मतदान का आंकड़ा काफी ऊपर चला जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अधिक से अधिक संख्या में बूथों पर जाकर मताधिकार का प्रयोग करें। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए तमाम आयोजन किए जा रहे हैं। घरों में पहुंचने वाले एलपीजी सिलेंडर के जरिये भी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। स्कूलों में भी बच्चों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्हें इसके लिए तैयार किया जा रहा कि घर जाकर अपने अभिभावकों व परिचितों को मतदान के लिए प्रेरित करें। हमारा एक वोट देश का भविष्य बदल सकता है। प्रत्येक मतदाता अपना वोट अवश्य करे। मतदाताओं की सुविधा एवं जानकारी हेतु अधिक से अधिक लोगों के मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड अवश्य से करे।

समापन मौके पर पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने लोगो को अपने मतदान के प्रति जागरुक करते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में मजबूत लोकतंत्र के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। कार्यक्रम में बनारस क्लब के सचिव एनपी सिंह का बड़ा योगदान देखा गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल के अलावा सनबीम ग्रूप के चेयरमैन एवं बनारस क्लब के पूर्व अध्यक्ष दीपक मधोक व आलोक सिंह ने प्रत्येक दशा में मतदान सुनिश्चित किए जाने हेतु संदेश भी लिखे और लोगों के साथ सेल्फी भी खिंचवाई।

कार्यक्रम निदेशक रोटेरियन वरुण मूंदड़ा, रोटेरियन हर्ष अग्रवाल एवं रोटेरियन पुलकित रस्तोगी ने बताया की रैली में 65 से अधिक महिलाओं एवं युवतियों ने सहभागिता की। इस दौरान इन लोगों ने अपनी कार को दुल्हन की तरह सजाकर रैली स्थल पहुंचे। सभी कारों में महिला चालक के साथ साथ महिला नेविगेटर्स भी थीं। कार्यक्रम संयोजक रोटेरियन रितेश माहेश्वरी एवं रोटेरियन गर्वित चहारिया ने बताया की ढाई घंटे के समय में लगभग 15 हिंट्स के द्वारा ट्रेजर हंट पूरा करते हुए सभी कारों को एक पूर्व निर्धारित रूट से होते हुए बनारस क्लब से निकलकर वापस बनारस क्लब आना था। रोटरी क्लब वाराणसी रॉयल्स के अध्यक्ष रोटेरियन कुशाग्र अग्रवाल ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कार रैली को मतदाता जागरूकता अभियान की थीम पर निकाला गया।

बनारस क्लब के सचिव डॉक्टर एनपी सिंह ने बताया की रैली आयोजित करके हम सब महिला सशक्तिकरण एवं प्रोत्साहन के माध्यम से नारी शक्ति का अभिनंदन करते हैं। रोटरी रॉयल्स के सचिव रितेश टिबरेवाल एवं कोषाध्यक्ष अभिनव पांडेय ने बताया की कार्यक्रम में प्रथम से चतुर्थ आने वाली प्रतिभागियों को नगद पुरस्कार एवं गिफ्ट्स सहित कई अन्य पुरस्कार जैसे क्वीन ऑफ द रैली, बेस्ट डेकोरेटेड कार, मोस्ट एक्सपीरियंस ड्राइवर इत्यादि ढेर सारे पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम निदेशक रोटेरियन निशांत नेवर, रोटेरियन वरुण मूंदड़ा एवं रोटेरियन अंकित जाजोदिया ने विजेताओं के नाम घोषित किए। प्रथम विजेता शुभि अग्रवाल, द्वितीय विजेता समृद्धि माहेश्वरी व तृतीय विजेता वेदिका रही।

पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल के हाथों पुरस्कार पाकर सभी विजेताओं के चेहरे खुशी से खिल उठे। कार्यक्रम का संचालन गरिमा शाह एवं रोटेरियन शाश्वत खेमका ने किया। बनारस क्लब के कोषाध्यक्ष सीए अतुल सेठ ने क्लब के सदस्यों एवं संयोजकों तथा रोटरी रॉयल्स को धन्यवाद रोटेरियन निशांत नेवर ने दिया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से रोटेरियन वरुण मूंदड़ा, मनु धवन, अमित अग्रवाल, दीपेश वशिष्ठ, हर्ष अग्रवाल, रितेश माहेश्वरी, सागर दम्मानी, डॉक्टर श्रुति आनंद, स्तुति अग्रवाल, नीरज पारीख, विवेक शाह, रीना टिबरेवाल, पारुल, अंकिता नेवर आदि उपस्थित रहे।