Saturday , May 18 2024

आंगनबाड़ी केंद्र संसारपुर में मनाया गया एकीकृत निक्षय दिवस

टीबीमुक्त ग्राम पंचायत के क्रम में हर शनिवार एकीकृत निक्षय दिवस मनेगा
पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बक्शी का तालाब ब्लॉक में सीडीओ ने की पहल

लखनऊ : राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन की पहल पर लखनऊ के बक्शी का तालाब ब्लॉक में सिस्टम फॉर टीबी एलिमिनेशन इन प्राइवेट सेक्टर (स्टेप) परियोजना के तहत स्वयंसेवी संस्था स्वर्ग के सहयोग से पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है| इसके तहत मई और जून माह में हर शनिवार को एकीकृत निक्षय दिवस का आयोजन होगा और टीबी के संभावित रोगियों की जांच कर टीबी के मरीजों की पहचान कर उनका इलाज शुरू किया जाएगा| इसी क्रम में शनिवार को बीकेटी की 36 ग्राम पंचायतों में एकीकृत निक्षय दिवस आयोजित हुआ| इस पहल की शुरुआत ग्राम पंचायत फतेहपुर खेमरई के आंगनबाड़ी केंद्र संसारपुर में ग्राम पंचायत अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने की। इस मौके पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने कहा कि सभी स्थानीय निवासी इस शिविर का लाभ उठाएं और अगर यह पायलट प्रोजेक्ट सफल हो जाता है तो पूरे जिले में यह लागू किया जाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. ए.के.सिंघल ने बताया कि साल 2022 से हर माह की 15 तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर एकीकृत निक्षय दिवस आयोजित हो रहा है| यह पायलट प्रोजेक्ट टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान के क्रम में किया गया है | इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री ने पिछले साल विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर की थी| ब्लॉक बीकेटी में कुल 92 ग्राम पंचायतें हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तहत रोस्टर बनाकर सभी ग्राम पंचायतों के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत भवन सहित ऐसे स्थानों पर जहां समुदाय की पहुँच हो स्वास्थ्य शिविर लगाये जाएंगे जहां पर टीबी के संभावित रोगियों की टीबी की जांच की जाएगी साथ ही बीपी और मधुमेह की भी जांच की जाएगी|

इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि शिविर लगाए जाने की सूचना स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा पहले से दी जाए ताकि अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य शिविर में आकर इसका लाभ उठायें| हमारा प्रयास है कि साल 2025 तक सभी ग्राम पंचायतों सहित पूरा जिला टीबी मुक्त हो जाए। डीटीओ ने बताया कि शनिवार को इस अवसर 36 ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित हुए।

बीकेटी के सीएचसी अधीक्षक डा. जे.पी.सिंह ने कहा कि टीबी मुक्त ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधानों की भूमिका अहम है । इसलिए वह इस अभियान में पूरा सहयोग करें। संसारपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में कुल 120 लोग आए| जिसमें से 35 लोगों का एक्सरे और 15 लोगों के बलगम की जांच ट्रूनॉट के मध्यम से टीबी के संभावित रोगियों की जांच की गई । जिसमें से 2 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई। इस मौके पर विकासखंड अधिकारी पूजा पांडे, बाल विकास परियोजना अधिकारी जय प्रताप सिंह, एनटीईपी के सदस्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षक, स्वर्ग संस्था के प्रतिनिधि मौजूद रहे।