Sunday , June 16 2024

मोदी सरकार महिला शक्ति को महाशक्ति बनाकर रहेगी : पीएम

पहली बार मां के बिना नामांकन किया, कहकर अपनी मां के लिए भावुक हुए मोदी, मां गंगा ने अब मुझे गोद ले लिया है, सपा के लड़के गलती करके दिखाएं, योगी सरकार ऐसा हाल करेगी जो सोचा भी नहीं होगा, नारी शक्ति का सम्मान, हमारा मिशन

सुरेश गांधी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अपने दो दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचे। इस दौरान में डॉ. संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में आयोजित ‘मातृशक्ति’ सम्मेलन में मोदी ने बड़ी संख्या में महिलाओं से सीधा संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा, हमारी सरकार ने महिलाओं को घर बनाकर दिए, गरीब महिलाओं के लिए बैंक खाते खुलवाए, 4 करोड़ से ज्यादा पक्के घरों का निर्माण करवाया और उसकी रजिस्ट्री कराकर महिलाओं को मालकीन बनाया। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलें मजाक उड़ाते थे मोदी टायलेट बनाता है। लेकिन मैने करोड़ों माताओं के लिए इज्जतघर बनाया है। इसे बहन बेटियां समझती है कि किस तरह मोदी उनकी की जरूरतों को पूरा करता है। मोदी ने कहा कि 4 जून के बाद मोदी सरकार महिलाओं शक्ति को महाशक्ति बनाकर रहेगी।’

पीएम ने कहा इससे नारीशक्ति को नया आत्मविश्वास मिला, यही मेरा मिशन था, यही मेरी सोच थी. पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी के लोग यूपी-बिहार के जंगलराज से परिचित हैं। बेटियों को पढ़ाई छोड़कर घर बैठना पड़ता था। उन्होंने कहा, ’सपा वाले बेशर्मी से कहते थे कि लड़कों से गलती हो जाती है। आज समाजवादी पार्टी के लड़के गलती करें, जो योगी आदित्यनाथ की सरकार उनका वह हाल करेगी जो उन्होंने सोचा नहीं होगा।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में पहली बार सरकार की नीतियों और निर्णय से माताएं व बहनें केंद्र में आई हैं। जब घर आपके बिना नहीं चलता तो देश आपके बिना कैसे चलेगा। यह 60 सालों तक सरकार को समझ नहीं आई। उन्होंने कहा कि मोदी ने फ्री राशन की योजना चलाई ताकि गरीब के घर का चूल्हा जलता रहे। परिवार में करीब 12 हजार बच रहे। उज्ज्वला का सिलेंडर मिलता है, उसमें 300 से अधिक बचत हो रही है। 40 हजार घरों में पाइप से रसोई गैस सप्लाई होती है। 80 हजार को जल्द मिलेगी तो बचत और बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ‘नमः पार्वती पतये हर-हर महादेव’ के जयकारे के साथ की। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘काशी में राजपाठ बाबा विश्वनाथ का है, लेकिन व्यवस्था माता अन्नपूर्णा ही चलाती हैं। उन्होंने कहा कि ’ई पहली बार ह कि हम अपने माई के बिना ही आपन नामांकन कइले हईं, मां गंगा ही हमार माई हई। मां गंगा ने ही मुझे काशी बुलाया था, अब मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है। आज के इस आयोजन में इतनी सारी मातृशक्ति की मौजूदगी मुझे अभीभूत कर रही है। आप सभी समय निकाल कर यहां आईं, मैं आपका बहुत-बहुत आभारी हूं। मैं पार्टी के प्रचार में कितना भी व्यस्त होता हूं, लेकिन बनारस को लेकर हमेशा बहुत निश्चिंत रहता हूं, क्योंकि सबकुछ आप लोग ही संभाल रहे होते हैं।’ इस आयोजन में इतनी बड़ी मातृशक्ति की मौजूदगी अभिभूत करने वाली है.

इसके साथ ही उन्होंने समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पर हमलावर होते हुए कहा कि इंडिया गठबंधन के लोग महिला विरोधी हैं. उन्होंने महिला आरक्षण का विरोध किया था. लेकिन हमारी सरकार आधी आबादी के प्रति संवेदनशील है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सपा की सरकार के दौर में प्रदेश में महिलाएं सुरक्षित नहीं थीं. हाल यह है कि जहां इनकी सरकार आती है, वहां औरतों का जीना दुभर हो जाता है।’ पहले की सरकारें महिलाओं के विकास पर ध्यान नहीं देती थीं लेकिन आज हमारी सरकार के समय महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर दिया जा रहा है. कांग्रेस-सपा की सरकारों ने महिलाओं को उपेक्षा और असुरक्षा दी है। उन्होंने कहा, ’इंडी गठबंधन के नेता कहते हैं हिंदुओं में जो शक्ति है, उसका विनाश करेंगे।

पीएम मोदी ने इस दौरान महंगाई डायन खाय जात है, गाने का जिक्र करके कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि यूपीए सरकार के समय महिलाएं इस महंगाई डायन से परेशान थीं लेकिन 2014 के बाद हमारी सरकार में आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाने की योजना पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस होती तो आपकी रसोई का बजट दो से तीन गुना बढ़ चुका होता. लेकिन हमारा लगातार प्रयास है कि आपके खर्चे कम हों और बचत ज्यादा से ज्यादा बढ़े. इसलिए हमारी सरकार ने मुफ्त राशन की योजना चलाई है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वाराणसी में अपने योजना के तहत लगभग तीन लाख लोगों की मोतियाबिंद का इलाज कराया गया है। शिविर के माध्यम से इस योजना का लाभ निशुल्क दिया गया। एक आंख का इलाज तकरीबन 10 हजार में होता है, यानी प्रत्येक मरीजों को 20 हजार का लाभ डायरेक्ट मिला है। वे लोग अब काशी विश्वनाथ मंदिर के सुंदरीकरण और उसकी भव्यता को साफ-साफ देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के माध्यम से हर सरकारी अस्पतालों में उच्च गुणवत्ता की जैनरिक दवाइयां दी जाती हैं। पांच-पांच सौ की दवाइयां 70 से 80 रुपये मे मिल रही हैं। इससे मरीज अपनी बीमारियों का इलाज तन-मन से कर रहे हैं। धन के बारे में उन्हें नहीं सोचना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के माध्यम से गर्भवतियों को बच्चा पैदा होने के बाद उनके खाते में सीधे छह हजार रुपये भेजे जा रहे हैं। इलाज के बाद वे इन पैसों से दवाइयां कर सकती हैं। अस्पताल का पूरा खर्चा आपका बेटा-आपका भाई मोदी उठाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में सवा लाख से ज्यादा लोगों ने आयुष्मान कार्ड के माध्यम से अपना इलाज कराया है। इन लोगों को गंभीर बीमारियों से भी मुक्ति मिल गई। आयुष्मान योजना का लाभ आगे भी मिलता रहेगा। गरीब जनों को अपने परिवार के लोगों के इलाज के लिए आर्थिक परेशानियां नहीं होतीं। मोदी सरकार ने अब ये भी तय किया है कि परिवार में जो भी 70 साल का बुजुर्ग है, उसे अगर कोई भी दिक्कत होती है तो उसका इलाज किसी भी सरकारी अस्पताल में मुफ्त में किया जाएगा। आप सिर्फ आयुष्मान कार्ड बनवाए बाकी मोदी की गारंटी आपके साथ रहेगी। मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में लोगों को बिजली के बिल की संकट भी दूर की जाएगी। अभी बनारस में लगभग 2000 से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट लग चुका है। इसका फायदा यह हुआ है कि जिन घरों में दो से ढाई हजार रुपये बिल आते थे उनका मानसिक तनाव कम हो गया है। सोलर प्लांट से अगर ज्यादा बिजली बन रही है तो उसे योगी सरकार खरीद लेगी। उसका पैसा संबंधित व्यक्ति और परिवार को दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि नारी शक्ति के लिए इतना काम हुआ है उसे बताते- बताते देर रात हो जाएगी। आपने इतना समय निकाला। मैं आप सभी माता का आभारी हूं, लेकिन याद रखिएगा हमें हर बूथ जितना है। ज्यादा से ज्यादा आपको मतदान करना है। कैसे करोगे, मैं बताता हूं हमारी बहनें बूथ में 25 30 बहनों को लेकर के निकलें। ताली बजाते- बजाते, ढोल बजाते- बजाते, गाना गाते- गाते। पोलिंग बूथ पर 10ः00 बजे के पहले जुलूस निकाल देंगे तो आप देखना आपके बूथ का सबसे ज्यादा वोटिंग हो जाएगा। काशी की मातृ शक्ति इस बार यहां रिकॉर्ड वोटिंग करना है।

पीएम को मिल रहा आधी आबादी का आशीर्वाद : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि 2014 के पहले देश कई मोर्चे पर असुरक्षित था. तीन तलाक को खत्म करके उन्होंने ऐतिहासिक काम किया है. सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में नारी सशक्तिकरण का काम किया. उन्होंने कहा कि पीएम ने देश में महिलाओं के उत्थान के लिए जितने काम किए हैं, यही वजह है कि उनको आधी आबादी का आशीर्वाद मिल रहा है. पीएम मोदी के वेश में सजकर आई एक किशोरी आकर्षण का केंद्र बनी रही। उसने मोदी की तरह सफेद दाढ़ी के और सिर पर भगवा रंग की टोपी पहन रखा था।