Sunday , September 29 2024

परिवार नियोजन सेवाओं में गुणवत्ता लाने को निजी अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण

रिसेप्शनिस्ट, स्टाफ नर्स, आया, काउंसलर व डाक्टर प्रशिक्षण में ले रहे भाग

बरेली : नगरीय क्षेत्रों में परिवार नियोजन सेवाओं को और गुणवत्तापूर्ण बनाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी बरेली और द चैलेंज इनिशिएटिव (टीसीआई)-पीएसआई इंडिया के सहयोग से निजी अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी क्रम में बुधवार को नगर के महेन्द्र गायत्री अस्पताल के स्टाफ को उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नगरीय नोडल अधिकारी डॉ. पवन की अध्यक्षता में पीएसआई-इंडिया द्वारा प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी बरेली की सचिव डॉ. गायत्री भी उपस्थित रहीं।

इस मौके पर डॉ. गायत्री ने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से प्रसवोत्तर परिवार नियोजन सेवाओं से जोड़ने, क्षमता निर्माण और आंकड़ों के संग्रह पर जोर दिया जा रहा है ताकि योजनाओं के निर्माण में उनका सही इस्तेमाल किया जा सके। प्रशिक्षण कार्यक्रम में महेन्द्र गायत्री अस्पताल के करीब 25 कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया, जिन्हें परिवार नियोजन सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। डॉ. पवन ने प्रसव पूर्व जांच और काउंसिलिंग से लेकर अस्पताल में सुरक्षित प्रसव के बाद डिस्चार्ज होने तक के दौरान प्रसव पश्चात् परिवार नियोजन के साधन जैसे- नसबंदी, पीपीआईयूसीडी या साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली अपनाने के बारे में परामर्श देने के विषय में बताया। इसमें रिसेप्शनिस्ट से लेकर चिकित्सक तक की अहम भूमिका हो सकती है।

बास्केट ऑफ़ च्वाइस में उपलब्ध परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों के फायदे और दुष्प्रभाव के बारे में भी जानकारी दी गयी। इसके साथ ही परिवार कल्याण सेवाओं को हेल्थ मैनेजमेंट इन्फार्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पोर्टल पर हर महीने निश्चित रूप से अपलोड करने के बारे में भी जानकारी दी गयी। टीसीआई-पीएसआई-इंडिया के माध्यम से तैयार प्राइवेट प्रोवाइडर मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के साथ ही हर महीने अपडेट करने के बारे में भी बताया गया। डॉ. पवन ने बताया कि द चैलेंज इनिशिएटिव (टीसीआई) इंडिया -पीएसआई इंडिया के सहयोग से अभी तक नगरीय क्षेत्र के पाँच निजी अस्पतालों मानस हास्पिटल, राम किशोर मेमोरियल हास्पिटल, अजय प्रतिमा अस्पताल, महेन्द्रा गायत्री हास्पिटल और कंवल हास्पिटल के कर्मचारियों को परिवार नियोजन सेवाओं को सुदृढ़ करने और संक्रमण नियन्त्रण के बारे में प्रशिक्षित किया जा चुका है। इस मौके पर पीएसआई-इंडिया की तरफ से शुभ्रा त्रिवेदी, अमित बाजपेयी आदि उपस्थित रहे।