Thursday , July 25 2024

पांच गुण आपको बना देंगे सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर : साकेत सिंह

प्रशिक्षुओं ने सीखा पास देना, हेड करना और गेंद पर नियंत्रण करना

वाराणसी : एक बेहतर फुटबॉलर के पास पांच गुणों का होना अति आवश्यक है और अगर इन्हें वह विकसित करता है तो वह किसी भी टीम के लिए भारी पड़ सकता है। इनका अभ्यास एक खिलाड़ी को अवश्य करना चाहिए। यह गुण है गेंद पर बेहतर नियंत्रण करते हुए ड्रिबलिंग करना। उपयुक्त स्थान पर खड़े खिलाड़ी को पास करना और गोल के अंदर शानदार निशानेबाजी से अपने स्कोर को बढ़ाना। बेहतर नेतृत्व करते हुए पूरे टीम को लेकर खेलने का अभ्यास करना और प्रत्येक स्थिति में अपने दिमाग को ठंडा रखते हुए अपने पर नियंत्रण रखना।

उपरोक्त बातें गहनी के खेल मैदान पर शुक्रवार को फुटबाल प्रशिक्षण शिविर के अंतर्गत वरिष्ठ प्रशिक्षक साकेत सिंह ने खिलाड़ियों को कहा। तत्पश्चात अपने इन सभी चीजों का खिलाड़ियों को जमकर अभ्यास कराया। अन्य सहायक प्रशिक्षकों, दिनेश, सचिन, मनजीत, अमित, यासिर बीबी यादव एवं संतोष शाह ने आज खिलाड़ियों को बचाव करना और ज्यादा से ज्यादा स्कोरिंग तथा उपयुक्त स्थान पर होकर अपने साथी खिलाड़ी से पास लेने का अभ्यास कराया।

डॉ अरविंद कुमार सिंह ने खिलाड़ियों से कहा कि अनुशासन और समय की प्रतिबद्धता आपको अन्य खिलाड़ियों से अलग करता है। यह आपकी आदतों में शुमार होना चाहिए। फुटबाल प्रशिक्षण का आज तीसरा दिन था। इस अवसर पर निलेश सिंह, दिनेश नेगी, सत्येंद्र बहादुर सिंह, मोना वर्मा, शरद सिंह, किरण एवं पलक उपस्थित रहे।