Tuesday , June 25 2024

स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वच्छता एवं ट्रेनिंग शिविर के मुख्य बिंदु : ले. कर्नल ईला वर्मा

100 वीं बटालियन एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर- 317
नबीम सनसिटी में सौवीं बटालियन का एनसीसी शिविर का शुभारंभ

वाराणसी : स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वच्छता एवं ट्रेनिंग शिविर के मुख्य बिंदु होंगे। किसी राष्ट्र को स्वस्थ रखने के लिए उस देश केनागरिकों का स्वस्थ होना जरूरी है, अतः इस शिविर में हम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देंगे। आज के दौर का सबसे बड़ा संकट जल संकट है। आने वाले वक्त में यह हमारी सबसे बड़ी समस्या होगी। हमें अभी से इसके प्रति सजग होना होगा। फौज में प्रत्येक जवान की पीठ पर एक छोटे बोतल में पानी होता है। इस पानी का प्रयोग संकट काल में ही जवान करता है। जल संयोजन का यह एक बेहतर नमूना है। इसी प्रकार हमें भविष्य के लिए जल संयोजन करना होगा।” उपरोक्त बातें सनबीम सनसिटी करसड़ा में सौवीं बटालियन एनसीसी के संयुक्त वार्षिक शिविर – 317 के शुभारंभ के अवसर पर कैडेटों को संबोधित करते हुए कैंप कमांडेट लेफ्टिनेंट कर्नल ईला वर्मा ने कहीं।

दस दिवसीय शिविर के कार्यक्रमों का विवरण देते हुए अपने कैडेटों से कहा- ड्रिल, हथियार की सिखलाई, मानचित्र अध्ययन के साथ-साथ विशिष्ट व्यक्तियों के व्याख्यान तथा शारीरिक एवं मानसिक मजबूती के लिए उन्हें विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं के दौर से गुजरना होगा। ए,बी और सी प्रमाण पत्र की तैयारी पर हम विशेष रूप से केंद्रित होंगे। शिविर के दौरान आपको देशभक्ति की भावना से जोड़ने के लिए फिल्में भी दिखाएंगे ।इस दौरान पर्यावरण संरक्षण को सामाजिक कार्य से जोड़ते हुए पौधारोपण का कार्य भी संपन्न किया जाएगा।

सुरक्षा के प्रति विशेष रूप से कैडेटों को सतर्क करते हुए प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल राकेश रोशन ने कहा- हमारा जागरूक रहना हमारे सुरक्षा की गारंटी होगी। यह कार्य सब के सहयोग से ही संभव होगा। हमें शिविर में आने जाने वाले सभी व्यक्तियों पर नजर रखनी होगी। किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए अपने कैडेटों को प्रतिबंधित क्षेत्र से दूर रहने को कहा गया। साथ ही शिविर से बिना अपने अधिकारियों के इजाजत के बाहर जाने के बारे में सतर्क किया गया।

शिविर में प्रतिभागी कैडेट संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, उदय प्रताप डिग्री एवं इंटर कॉलेज, बलदेव डिग्री कॉलेज बड़ागांव, बयालिसी डिग्री कॉलेज जौनपुर, महाबोधि इंटर कॉलेज सारनाथ, गंगापुर इंटर कॉलेज गंगापुर, जीवनदीप स्कूल, हैप्पी होम पब्लिक स्कूल, अग्रसेन कन्या महाविद्यालय परमानंदपुर, बरियासनपुर इंटर कॉलेज, महादेव पीजी कॉलेज, नेशनल इंटर कॉलेज, आरएस कान्वेंट सैनिक स्कूल एवं सन बीम सनसिटी करसड़ा के 500 कैडेट होंगे।इस अवसर पर लेफ्टिनेंट उषा बालचंदानी, सारनाथ सिंह, मयंक सिंह, चीफ ऑफिसर एलबी सिंह, थर्ड ऑफिसर राजकुमार जायसवाल, सीटीओ गिरीश गोधानी, सूबेदार मेजर काना राम, सूबेदार पंचम सिंह सहित समस्त पीआई स्टाफ एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। शिविर 23 जून को समाप्त होगा।