Friday , June 28 2024

संगीत मेरे फेफड़ों के लिए हवा और ऑक्सीजन है : नेहा भसीन

मुंबई (अनिल बेदाग)

जहां तक ​​भारतीय संगीत उद्योग का सवाल है, नेहा भसीन को हर मायने में निपुणता, कलात्मकता और तकनीक का सही मिश्रण होना चाहिए। संगीत क्षेत्र में उभरने से लेकर अब तक, उन्होंने हमेशा विलक्षण और अद्वितीय होने पर ध्यान केंद्रित किया है और यही कारण है कि, उनकी उत्कृष्टता अद्वितीय, श्रेष्ठ और किसी से पीछे नहीं है। जबकि उनकी गायकी हमेशा से ही उनकी पहचान रही है, उन्हें बेहद प्यार और सम्मान मिलने का एक और महत्वपूर्ण कारण उनकी फैशन पसंद है जो अपने आप में एक अलग वर्ग है। उसका स्वभाव पूरी तरह से आकर्षक और आकर्षक है और इसीलिए, वह स्वाभाविक रूप से आधुनिकतावादी है और सभी पीढ़ियों के लोगों को आकर्षित करती है। जिस तरह से वह लगातार बदलते समय के अनुसार खुद को फिर से परिभाषित करने और उन्नत करने का रास्ता खोजती है वह वास्तव में अनुकरणीय है और यही बात उसे प्रासंगिक बनाती है।

जबकि हाई-चिक वोग हमेशा से उनके डीएनए का हिस्सा रहा है। नेहा ने हमेशा स्टाइल आइकन से पहले खुद को एक संगीतकार के रूप में पहचाना है। एक गायिका के रूप में उनका आश्चर्यजनक और लुभावनी काम खुद ही बहुत कुछ कहता है। तो, नेहा के अनुभव, क्षमता और दक्षता वाले किसी व्यक्ति के लिए, आज के समय में संगीत का क्या मतलब है और वह लगातार इसमें कैसे बेहतर होती जा रही है। विश्व संगीत दिवस से पहले, जब हमने नेहा से यही पूछा, तो उन्होंने कहा, “संगीत मेरे लिए जीवन का पर्याय है और इसके विपरीत भी। यह मेरे फेफड़ों के लिए हवा और ऑक्सीजन है जिसकी मुझे जीवित रहने और आगे बढ़ने के लिए लगातार आवश्यकता होती है। कला के इस रूप ने मुझे पूरे देश और विश्व स्तर पर अपनी पहचान दी है और यही कारण है कि मैं हमेशा और हमेशा अपनी कला का ऋणी रहूंगी, इस तथ्य को देखते हुए कि यह संगीत के लिए इतना शानदार समय है क्योंकि केवल फिल्म संगीत पर कोई निर्भरता नहीं है, इसने मेरे जैसे कलाकारों को उड़ान भरने के लिए पंख दिए हैं जो पहले कभी नहीं थे।

मेरे अंदर सीखना, सृजन करना, वितरित करना जीवित है और मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि मैं अपने दर्शकों के समर्थन से ही बेहतर हो पाऊंगी और मेरे लिए हमेशा अभ्यास, प्रशिक्षण और संगीत को सांस लेने के लिए हर चीज को उन्नत करने का सबसे बड़ा कारण है, चाहे कितना भी व्यस्त क्यों न हो मैं गाने की रिकॉर्डिंग कर रही हूं। मैं अभी भी कई लाइव शो कर रही हूं और दर्शकों का विलक्षण उत्साह मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। मेरे लिए विश्व संगीत दिवस मेरी कला को उस हर चीज़ के लिए धन्यवाद देने का एक तरीका है जो उसने मुझे दिया है और एक सौम्य अनुस्मारक है कि मेरी सफलता को कभी भी हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। यही बात मुझे आगे बढ़ाती रहती है और यही कारण है कि आज भी, मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे हर तरफ से इतना प्यार मिलता है। सभी को विश्व संगीत दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ।”