Thursday , January 26 2023

जानीये , कब-कब सही या गलत साबित हुए एग्जिट पोल्स

आज शाम पांच बजे से कई चैनल पांच राज्यों के एग्जिट पोल दिखाएंगे। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर राज्यों की एग्जिट पोल्स को लेकर लोगों में काफी दिलचस्पी है। इसलिए सबकी निगाहें एग्जिट पोल्स पर टिकी हुई हैं, लेकिन सवाल ये है कि क्या एग्जिट पोल सही साबित होते हैं? क्योंकि पिछले जितने एग्जिट पोल सामने आए इनकी भविष्यवाणियां मिली-जुली हुई ही साबित हुई हैं।
 

akhilesh-yadav_1488729280बिहार विधानसभा चुनाव में सारे चैनलों का एग्जिट पोल्स गलत साबित हुए। सभी एग्जिट पोल्स एनडीए गठबंधन को बहुमत की सरकार बना रही थी, लेकिन नतीजे इससे उलट आए। वहीं तमिलनाडु में भी यहीं हुआ, यहां ज्यादातर एग्जिट पोल्स ने यह अनुमान लगाया कि जयललिता की पार्टी AIADMK बुरी तरह हार रही है, लेकिन परिणाम सामने आए तो सभी चौैंक गए। 

हालांकि पिछले साल असम, केरल, पुदुचेरी और पश्चिम बंगाल के लिए दिखाए गए एग्जिट पोल्स काफी हद तक सटीक साबित हुए थे। 

 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा में एबीपी-नील्सन सर्वे में महागठबंधन को 130 और एनडीए को 108 सीटें मिलने का अनुमान था। टाइम्स नाउ ने सी-वोटर के साथ दिए सर्वे में महागठबंधन को 122 और बीजेपी लीडरशिप वाले एनडीए को 111 सीटें दी थी। लेकिन, नतीजे एकदम उलट थे और जनता ने महागठबंधन को 178 सीटों पर जीत दिलाई।

लोकसभा चुनाव 2014 में अधिकांश एग्जिट पोल्स सही साबित हुए, क्योंकि सबकी सहमति थी कि एनडीए को बहुमत मिलेगा। एग्जिट पोल्स में बीजेपी के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का भी अनुमान लगाया गया था। नतीजे आए तो न्यूज24 के चाणक्य सर्वे के अनुमान सबसे सही साबित हुए। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 543 लोकसभा सीटों में से 334 पर जीत हासिल की, जबकि यूपीए गठबंधन महज 60 सीटों पर ही सिमट गया। बीजेपी ने अकेले 282 सीटें हासिल कीं, वहीं कांग्रेस 44 सीटों पर ही रह गई।