Thursday , January 26 2023

ऐसे तो नहीं हारेगा कोरोना जब बिना सूचना ही बंद कर दिए कोविड टीकाकरण केंद्र

कोविड टीकाकरण में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई। शुक्रवार को जिले में एक भी सरकारी केंद्र पर टीकाकरण नहीं हुआ। बिना पूर्व सूचना के टीकाकरण बंद करने से लोग परेशान रहे।  शुक्रवार सुबह रोजाना की तरह लोग टीके लगवाने के लिए केंद्रों पर पहुंच गए, लेकिन सेटरों पर टीकाकरण नहीं होने का पता लगने पर लोगों ने नाराजगी जताई। उधर इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तर्क दिया कि शनिवार को मेगा अभियान चलाया जाना है। इसकी तैयारियों के मद्देनजर शुक्रवार को टीकाकरण बंद रखा गया।

बिना पूर्व सूचना टीकाकरण रोकने के सवाल पर अधिकारी सतोषजनक जवाब नहीं दे सके। शुक्रवार दून अस्पताल, गांधी शताब्दी अस्पताल, रायपुर सीएचसी, नगर निगम, पुलिस लाइन, मेहूंवाला पीएचसी समेत विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर लोग सुबह से शाम तक परेशान रहे। गेट पर लिखा-वैक्सीन नहीं लगेगी: गांधी शताब्दी अस्पताल में टीकाकरण केंद्र पर शुक्रवार को ताला लगा था। गेट पर वैक्सीन नहीं लगाए जाने की सूचना चस्पा थी। बताया गया कि सुबह नौ बजे बड़ी संख्या में लोग आए थे। उन्हें वापस भेजा गया। करीब 11 बजे डालनवाला से राजेन्द्र बिष्ट कोराना के टीके की दूसरी डोज के लिए यहां पहुंचे थे। उन्होंने टीकाकरण बंद रखने पर नाराजगी जताई।

दून अस्पताल में 9:30 बजे पता चला, टीका नहीं लगेगा 
दून अस्पताल में शुक्रवार को टीका लगाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। दोपहर 12 बजे लोग काउंटर पर पूछताछ करते नजर आए। सुरक्षा कर्मियों ने बताया कि सुबह नौ बजे से यहां लोग पहुंचने लगे थे, लेकिन टीके नहीं थे। साढ़े नौ बजे कर्मचारियों ने लोगों को वापस भेजा। इसके बाद भी लोगों को पूरे दिन अस्पताल पहुंचना लगा रहा। एक बुजुर्ग वीरवती चकराता रोड से आई थीं। कहा कि टीका नहीं लगने की सूचना दी जानी चाहिए थी, ताकि लोग परेशान न हो। इसी तरह विजेंद्र, दीपक, राहुल दूसरी डोज लगवाने आए थे, लेकिन निराश होकर लौटना पड़ा।

  जिले में आज मेगा टीकाकरण अभियान 
देहरादून जिले में शासन के निर्देश पर शनिवार को मेगा टीकाकरण दिवस मनाया जाएगा। जिले में शनिवार को 30 हजार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुधीर पांडेय ने बताया कि त्यागी रोड रेस्ट कैंप स्थित निरंकारी सत्संग भवन टीकाकरण केंद्र में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, स्वास्थ्य मंत्री डा. धनसिंह रावत अभियान की शुरुआत करेंगे। शिविर में 18 से 44 साल तक के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र पर ऑनलाइन स्लॉट बुक करने के बाद ही लोगों को टीका लगाया जाएगा। बताया कि शनिवार को हर केंद्र पर 200 लोगों से ज्यादा टीके लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।