Thursday , January 26 2023

स्टडी: 1 कोल्डड्रिंक कम करता है जिंदगी के 12 मिनट, नट्स से होता है 26 मिनट का इजाफा

आपकी हेल्थ पूरी तरह से आपके खानपान और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है। मिशिगन यूनिवर्सिटी की एक नई स्टडी में सामने आया है कि कैसे डायट में छोटे-मोटे बदलाव करके अच्छी हेल्थ और लंबी उम्र पाई जा सकती है। यह स्टडी ‘नेचर फूड’ जर्नल में छपी है। इसमें कई ऐसे फूड्स बताए गए हैं जो हमारी उम्र कम करते हैं वहीं ऐसे फूड्स भी बताए गए हैं जो हमारी हेल्थ के लिए अच्छे हैं। स्टडी में अमेरिका में खाए जाने वाले 5800 से ज्यादा फूड्स को हेल्थ और वातावरण पर पड़ने वाले असर के आधार पर रैंकिंग दी गई है।

जेली सैंडविच है फायदेमंद

इस लिस्ट में प्रोसेस्ड मीट और शुगर वाले ड्रिंक्स को हेल्थ के लिए सबसे खराब बताया गया है। News4SA की रिपोर्ट के मुताबिक, जर्नल के ऑथर्स ने लिखा है कि एक हॉट डॉग खाने से आपके जीवन के 36 हेल्दी मिनट्स कम हो सकते हैं लेकिन अगर आप एक सर्विंग नट्स खाते हैं तो जीवन में 26 मिनट का इजाफा होता है। सोडा का एक केन पीने से जिंदगी के 12 मिनट घटते हैं वहीं पीनट बटर और जेली सैंडविच से 33 मिनट बढ़ जाते हैं।

डायट में शामिल करें नट्स

रिसर्च में ये बात सामने आई कि हम रोजाना जो भी खाते हैं उसनें 10 फीसदी बदलाव करके जीवन में 48 हेल्दी मिनट जोड़ सकते हैं। स्टडी में ये भी सामने आया कि हेल्थ और एन्वायरमेंट के लिए सबसे नेगेटिव फूड्स हाई प्रोसेस्ड मीट, बीफ, श्रिम्प, पोर्क, लैंब और ग्रीन-हाउस में उगी सब्जियां हैं। वहीं सबसे ज्यादा न्यूट्रिशन देने वाले फूड्स खेतों में उगी सब्जियां, फल, मटर-दाल, नट्स वगैरह हैं।