Thursday , January 26 2023

बाबर आजम का दावा- T20 वर्ल्ड कप में हमसे ज्यादा दबाव में होगी टीम इंडिया, बताई इसकी वजह

2019 वर्ल्ड कप के बाद भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर आमने-सामने होने वाली हैं। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है और 24 अक्टूबर को इन दोनों टीमों के बीच मुकाबला होना है। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान आजतक कभी भारत को हरा नहीं पाया है, लेकिन बावजूद इसके पाक कप्तान बाबर आजम का मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को होने वाले मैच में भारत ज्यादा दबाव में होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक संबंध काफी समय से खराब चल रहे हैं और ऐसे में दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती है। दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी इवेंट्स के दौरान ही आमने-सामने होती हैं।

बाबर ने रमीज राजा (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के होने वाले अगले चेयरमैन) से मुलाकात के बाद कहा, ‘मुझे लगता है कि वर्ल्ड कप मैच में हमारी तुलना में भारतीय टीम ज्यादा दबाव में होगी।’ उन्होंने कहा, ‘हम अपना अभियान भारत को हराकर शुरू करना चाहेंगे।’ आईसीसी द्वारा जारी ड्रॉ के अनुसार भारत और पाकिस्तान दुबई में वर्ल्ड टी20 कप के ग्रुप राउंड में एक-दूसरे से भिड़ेंगे। दोनों टीमों ने वर्ल्ड कप 2019 के बाद से एक-दूसरे के खिलाफ कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला है। इस भिड़ंत में भी भारत ने पाकिस्तान को आसानी से हरा दिया था।

ओवरऑल आईसीसी इवेंट्स में भारत का पलड़ा भारी रहा है और 50 ओवर के वर्ल्ड कप में उसे पाकिस्तान से हार का सामना नहीं करना पड़ा है। बाबर ने कहा कि युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में खेलना उनके लिए घर पर खेलने जैसा ही होगा। उन्होंने कहा, ‘यह हमारे घरेलू मैदान की तरह ही है, जब हम यूएई के मैदानों पर खेलते हैं तो हमें फायदा मिलता है और इसके साथ ही अपना 100 फीसदी देना चाहेंगे।’ बाबर ने यह भी कहा कि तीनों फॉर्मेट में टीम की कप्तानी करने का उन पर कोई दबाव नहीं है। टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक कुल पांच मैच खेले गए हैं, जिसमें से चार मैच भारत ने जीते, जबकि एक मैच टाई हुआ है। टाई मैच में भारत ने बॉल-आउट में पाकिस्तान को हराया था।