Thursday , March 9 2023

चारधाम यात्रा के लिए अब तक दो लाख श्रद्धालुओं ने ​कराया पंजीकरण

देहरादून : चारधाम यात्रा के लिए अब तक दो लाख श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। केदारनाथ के लिए 1.12 लाख और बदरीनाथ के लिए 92 हजार तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। पर्यटन विभाग के उप निदेशक योगेंद्र गंगवार ने बताया कि 21 फरवरी को चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू किया गया था। 13 दिनों के भीतर केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के लिए दो लाख से अधिक श्रद्धालु ऑनलाइन पंजीकरण कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि औपचारिक रूप से गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद ही दोनों धाम के लिए पंजीकरण शुरू किया जाएगा।
केदारघाटी के होटल, रेस्टोरेंट को मिली 15 से 20 फीसदी बुकिंग आगामी केदारनाथ यात्रा के लिए केदारघाटी के होटल, लॉज, रेस्टोरेंट संचालकों को बुकिंग मिलनी शुरू हो गई हैं। कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद से अभी तक 15 से 20 फीसदी बुकिंग मिल चुकी हैं।

केदारघाटी में गुप्तकाशी, मैखंडा, फाटा, सेरसी, सीतापुर, रामपुर, सोनप्रयाग और गौरीकुंड में छोटे-बड़े होटल, लॉज, रेस्टोरेंट हैं। जहां यात्राकाल में यात्रियों की काफी भीड़ रहती है। इस वर्ष 25 अप्रैल से बाबा केदार की यात्रा शुरू हो रही है, इसके लिए इन प्रतिष्ठान के संचालकों को बुकिंग मिलनी लगी हैं। अभी तक 15 से 20 फीसदी बुकिंग मिली हैं, जिसमें कई होटल संचालकों को मई आखिरी सप्ताह से लेकर जून प्रथम सप्ताह तक की बुकिंग मिली हैं। श्रीकेदार होटल एसोसिएशन के सचिव नितिन जमलोकी ने बताया कि बीते वर्ष की अपेक्षा अभी बुकिंग की रफ्तार कम है। लेकिन उम्मीद है कि 15 मार्च के बाद से इसमें गति आएगी।