Saturday , September 28 2024

1 अक्टूबर से बदल जाएगा क्रिकेट, लागू होंगे ये नए नियम

क्रिकेट नियम निर्धारक संस्था मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने क्रिकेट के नए नियम निर्धारित किए हैं। इन नए नियमों को 1 अक्टूबर 2017 से लागू किया जाएगा। इसके साथ क्रिकेट हमेशा के लिए बदल जाएगा। यह नियम क्रिकेट के हर फॉर्मेट में लागू किए जाएंगे। जानिए क्या हैं यह नियम:

cricket_1489896922बल्ले का साइज
एमसीसी ने नए नियम के अनुसार, क्रिकेट बल्ले की चौड़ाई 108 मिलीमीटर से ज्यादा नहीं हो सकती। बल्ले की सर्वाधिक मोटाई 67 मिलीमीटर और कोने से मोटाई 40 मिलीमीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
बाहर भेजे जाएंगे खिलाड़ी
हॉकी और फुटबॉल की ही तरह अब अंपायर खिलाड़ियों को बाहर भेज सकेंगे। क्रिकेट में खिलाड़ी कुछ देर के लिए या फिर मैदान से पूरी तरह बाहर भेजे जा सकते हैं। यह फैसला अंपायर को लेना है। हिंसा या अंपायर को धमकाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा।
अत्याधिक अपील
टेस्ट क्रिकेट में अत्याधिक अपील करे जाने पर समय खराब होता है। इसे कई टीमें दबाव बनाने के लिए इस्तेमाल करती हैं। अब अत्याधिक या गैर-जरूरी अपील करने पर अंपायर पहले वॉर्निंग देंगे। इसे दोहराने पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।
पेनल्टी रन
यदि कोई गेंदबाज या फील्डिर जानबूझ कर किसी खिलाड़ी पर बॉल फेंकता है या जानबूझकर उसको छूने की कोशिश करता है, तो टीम को 5 रन की पेनल्टी भुगतनी पड़ेगी।
 
हैंडलिंग द बॉल
अब बल्लेबाज को गेंद को हाथ लगाने के लिए ‘हैंडलिंग द बॉल’ आउट करार नहीं दिया जाएगा। इस नियम को हटाकर अब है ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड’ यानी फील्ड में अवरोध उत्पन्न करने लिए आउट दिया जाएगा।
मैनकेंडिंग
नए नियम के अनुसार अब गेंदबाज बॉल फेंकने से पहले नॉन-स्ट्राइकर को रनआउट कर सकते हैं। अभी गेंदबाज अपने रन-अप के दौरान ही ऐसा कर सकता है।