Saturday , September 28 2024

शर्मनाक हार से मायूस विराट कोहली ने दिया बयान

पुणे। लगातार 19 टेस्ट मैचों से अजेय रहने वाली टीम इंडिया का विजयी रथ थम चुका है। मैच के तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया ने पुणे में खेले गए पहले मैच में 333 रनों से टीम इंडिया को पटका। हार के बाद प्रेस बात करने आए कप्तान कोहली के चेहरे पर छाई मायूसी साफ देखी जा सकती थी।

Virat-Kohli (1)खराब बल्लेबाजी

अपनी कप्तानी में भारत को रिकॉर्ड छह सीरीज जितवाने वाले स्टार बल्लेबाज ने कहा कि हमने मैच की दोनों पारियों में शर्मनाक बल्लेबाजी की और और ये पिछले दो सालों में हमारी सबसे खराब बल्लेबाजी थी। इतनी अच्छी टीम के खिलाफ वापसी करना आसान नहीं होता है। हम कोई बहाना नहीं बनाएंगे। कई बार आपको मानना पड़ता है कि विपक्षी टीम ने आपसे बेहतर प्रदर्शन किया और उसके लिए उनकी प्रशंसा की जानी चाहिए।

विराट ने इस बात को भी स्वीकारा कि उन्हें मैच में चौतरफा हार झेलनी पड़ी। ऑस्ट्रेलिया ने खेल के हर क्षेत्र में भारत को बुरी तरह से पछाड़ा। जहां पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 260 रन बनाने में कामयाब रहा तो उसके जवाब में टीम इंडिया का मजबूत बल्लेबाजी क्रम महज 105 रनों पर सिमट गया। दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाज कंगारू बल्लेबाजों पर कोई खासा असर नहीं छोड़ पाए। नतीजा मेहमान टीम ने 285 रन ठोंकते हुए भारत को 441 रनों का विशाल लक्ष्य दे डाला। विशाल स्कोर के जवाब में दूसरी पारी में भारतीय शेर महज 107 रनों पर ही ढ़ेर हो गए।

ऑस्ट्रेलिया ने हर क्षेत्र में पटका

कोहली ने कहा कि भारत में मैच जीतने के लिए आपको पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करना होता है, जिसे करने में हम नाकामयाब रहे। ऑस्ट्रेलिया ने शुरूआत से ही हमारे ऊपर दबाव बनाकर रखा और वह इस मैच को जीतने के हकदार है।

नहीं बन पाई साझेदारी

पूरे पहले टेस्ट मैच के दौरान टीम इंडिया की ओर से एक भी साझेदारी नहीं हुई। इस बारे में बात करते हुए कोहली कहते हैं कि,” हम लगातार अच्छी पार्टनरशिप करते आए हैं। मगर यहां हम नाकाम रहे ये टीम के लिए एक बड़ी नकारात्मक बात साबित हुई। टीम में एक साथ कई कमियां उभर आई हैं।”

वादे के साथ लिया विदा

भारत को भारत में 5 साल में पहली बार हार का सामना करना पड़ा तो ऑस्ट्रेलिया ने 13 साल बाद भारत में पहली बार टेस्ट में जीत हासिल की। इन सबके बावजूद एक अच्छी बात ये है कि कप्तान विराट ने भरोसा दिलाया है कि बेंगलुरु में 4 मार्च से शुरू होने वाले अगले मैच में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतर चुनौती पेश करेगी।