Saturday , September 28 2024

IndvsAus LIVE: भारत को बड़ा झटका, कप्तान कोहली आउट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट बंगलूरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। 31 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर दो विकेट पर 78 रन है। मैच से जुड़ी हर ताजा अपडेट्स –

virat-kohli_1487917862कप्तान विराट कोहली आउट

केएल राहुल ने जड़ा अर्धशतक
सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 32वें ओवर में सिंगल लेने के साथ अर्धशतक पुरा किया। केएल राहुल ने इस अर्धशतकीय पारी के दौरान आठ चौके लगाए। अभिनव मुकुंद के आउट होने के बाद केएल राहुल पर भारतीय पारी को आगे बढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी थी। अच्छे फार्म में दिख रहे टीम इंडिया को केएल राहुल से बड़ी पारी की उम्मीद है। बता दें कि केएल राहुल अपने होम ग्राउंड में खेल रहे हैं।  

बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली
लंच तक दो विकेट खो चुकी टीम इंडिया की पारी को अब आगे बढ़ाने के लिए कप्तान विराट कोहली मैटान पर आएं है। पिछले टेस्ट मैच में कोहली का प्रदर्शन अच्छा नहीं था। प्रशंसकों को इस मैच में कोहली से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लंबी पारी की उम्मीद है।

चेतेश्वर पुजारा हुए आउट
लंत से ठीक पहले 28वें ओवर में भारत को चेतेश्वर पुजारा के विकेट के रुप में दूसरा बड़ा झटका लगा। पुजारा ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लॉयन ने आउट किया।  नाथन लॉयन की ऊपर उठती गेंद को पुजारा समझ नहीं पाए और पीटर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैंड्सकंब को कैच दे बैठे। पुजारा का विकेट गिरने के साथ ही लंच की घोषणा कर दी गई। लंच तक भारत ने दो विकेट खो दिए हैं। केएल राहुल अभी भी क्रीच पर टिके हुए हैं।

पुजारा-राहुल के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी
केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी कर पारी संवारने का काम किया। संयम से बल्लेबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाज ने 128 गेंदो पर 53 रन की साझेदारी की। भारत को इस साझेदारी की सख्त जरूरत थी। 24 ओवर के बाद केएल राहुल अभी 41 और पुजारा 14 रन बना कर खेल रहें हैं।

संभल कर पारी आगे बढ़ा रहे पुजारा और राहुल
तीसरे ही ओवर में पहला झटका लगने के बाद भारत काफी संभल कर खेल रहा है। अभिनव मुकुंद के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने संभल कर खल रहे हैं। केएल राहुल पारी के शुरू से ही अच्छे फार्म में दिख रहे हैं।

अभिनव मुकुंद बिना खाते खोले आउट
मेच के तीसरे ही ओवर में टाम इंडिया को पहला झटका लगा जब मुरली विजय की जगह टीम में शामिल किए सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद बिना खाता खोले आउट हो गए। अभिनव मुकुंद को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने आउट किया। मिशेल स्टार्क की अंदर आती गेंद को मुकुंद समझ नहीं पाए और एलबीडब्लू हो गए।

पहले ही बॉल पर चौके के साथ भारत ने की पारी की शुरुआत
पहली पारी की शुरूआत के लिए भारत की तरफ से के एल राहुल और अभिनव मुकुंद सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे। मैच के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर चौका मार केएल राहुल ने भारतीय स्कोर की शुरुआत की, खास बात यह रही कि राहुल ने ओवर की समाप्ति भी आखिरी गेंद पर चौके मार कर की। बता दें कि के एल राहुल का यह होम ग्राउंड है। 

भारत ने जीता टॉस
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बंगलूरू में हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। विराट कोहली ने उम्मीद जताई की इस मैच में बल्लेबाज पुणे मैच की गलतियों को नहीं दोहराएंगे।

जयंत यादव की जगह करूण नायर को मिला मौका

मुरली विजय की जगह अभिनव मुकुंद और जयंत यादव की जगह करूण नायर टीम में शामिल
दूसरे टेस्ट मैच को शुरू होने से पहले भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। जबकि आस्ट्रेलियाई टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारतीय टीम में चोटिल मुरली विजय की जगह अभिनव मुकुंद को शामिल किया गया है वहीं चेन्‍नई टेस्‍ट में तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर को जयंत यादव की जगह टीम में शामिल किया गया है।चार गेंदबाजों के साथ उतरी टीम
पुणे टेस्ट में मिली करारी हार से सबक लेते हुए कप्तान विराट कहली ने इस मैच में चार गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला लिया है। बता दें कि सीजन के शुरुआत से ही टीम इंडिया पांच गेंदबाजों के साथ खेल रही थी लेकिन पुणे टेस्ट में गेंदबाजों के बुरी तरह से विफल होने के बाद टीम इंडिया को एक अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी खल रही थी।

सीरीज में वापसी करने का मौका
भारत के पास पुणे टेस्ट में मिली करारी हार के बाद सीरीज में वापसी करने का यह सबसे बड़ा मौका है। यदि भारत इस मैच को नहीं जीत पाता, तो सीरीज में वापसी की संभावनाएं काफी कम हो जाएंगी। भारत पुणे में अपने ही जाल में फंस गया और स्पिन के आगे भारतीय शेरों ने घुटने टेक दिए। बंगलूरू टेस्ट के लिए अंतिम एकादश में कई बड़े बदलावों की संभावना नजर है। हालांकि, कोच अनिल कुंबले ने रहाणे पर पूरा भरोसा जताया है।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया भी अपने विजय अभियान को जारी रखना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया ने साल 2007-08 के बाद भारत में कोई सीरीज नहीं जीती है। स्टीव स्मिथ की इस सेना ने एशिया में 8 टेस्ट गंवाने के बाद यह पहला टेस्ट जीता है। 19 टेस्ट ने न हारने के भारतीय रथ को रोकने में टीम सफल तो हो गई, मगर उसके सामने अश्विन और जडेजा अब भी बड़ी पहेली बने हुए हैं।

अंतिम एकादश:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), अभिनव मुकुंद, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, इशांत शर्मा

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), मैट रेनशॉ, डेविड वॉर्नर, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ब्रैड हैडिन, मिचेल मार्श, मिचेल स्टार्क, स्टीव ओकीफ, नाथन लायन, जोश हेजलवुड