Saturday , May 18 2024

IPL-10: क्या गेंदबाज़ जिता पाएंगे दिल्ली डेयरडेविल्स को पहला मैच?

दिल्ली डेयरडेविल्स के पास आईपीएल के 10वें सीज़न का विजयी आग़ाज़ करने का बेहतरीन मौका है. दिल्ली अपना पहला मैच चोटों से जूझ रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आज रात 8 बजे खेलेगी. एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में बेंगलोर के एबी डिविलियर्स के खेलने पर अभी भी संशय है. टीम के नियामित कप्तान विराट कोहली पहले ही टीम से बाहर हैं. दिल्ली ने कई कप्तान बदले लेकिन कप्तान बदलने के बाद भी दिल्ली की किस्मत नहीं बदली. ये कहना ग़लत नहीं होगा कि दिल्ली के लिए लगभग सभी सीज़न एक जैसे रहते हैं. आईपीएल शुरू होने से पहले यह टीम काग़ज़ पर बहुत मज़बूत दिखती है लेकिन जैसे ही मैच होते हैं टीम काग़ज़ तक ही सीमित रह जाती है.

watson-zheerगेल पर टिकी बैंगलोर की बल्लेबाज़ी

चैलेंजर्स को पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में टीम की कमान ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी शेन वॉटसन ने संभाली थी. कोहली और डिविलियर्स के अलावा चैलेंजर्स की टीम में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल भी नहीं हैं. चैलेंजर्स की उम्मीद बल्लेबाजी में पूरी तरह से वेस्टइंडीज के क्रिस गेल पर टिकी हैं. टीम को उम्मीद होगी कि वो दिल्ली के खिलाफ अपने बल्ले का जौहर दिखाएंगे. उनके अलावा कप्तान वॉटसन, केदार जाधव, मनदीप सिंह, ट्रेविस हेड और सचिन बेबी पर टीम की जिम्मेदारी होगी.

पहले मैच में इंग्लैंड के टाइमल मिल्स के नेतृत्व में अच्छे गेंदबाजी आक्रमण के बाद भी चैलेंजर्स की टीम सनराइजर्स के युवराज सिंह, मोएज़िज़ हेनरिकेस और शिखर धवन को रोक नहीं पाई थी. मिल्स के अलावा चैलेंजर्स के पास श्रीनाथ अरविंद, हरफनमौला खिलाड़ी स्टुअर्ट बिन्नी और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं.

दिल्ली को भी खलेगी इन खिलाड़ियों की कमी

आईपीएल से पहले ही दिल्ली को बुरी खबरें मिल चुकी हैं. वह इस सीज़न में क्विंटन डी कॉक, जेपी ड्यूमिनी के बिना उतर रही है. वहीं श्रेयस अय्यर भी टीम से बाहर चल रहे हैं. उसके पास हालांकि क्रिस मौरिस, कोरी एंडरसन और कार्लोस ब्राथवेट जैसे आतिशी बल्लेबाज हैं जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं.

कप्तान ज़हीर ख़ान से उम्मीद

भारतीय टीम के सफल तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर ख़ान को पिछले सीज़न में डेयरडेविल्स का कप्तान बनाया गया था. ज़हीर इस सीज़न में भी दिल्ली टीम का नेतृत्व करते नज़र आएंगे. देखा जाए तो ज़हीर इस टीम की सबसे बड़ी ताक़त हैं. उनके पास विश्व की सबसे बेहतरीन टीमों और बल्लेबाजों के खिलाफ खेलने का अनुभव है जो आईपीएल में दिल्ली टीम के काम आ सकता है.

साल 2016 में ज़हीर ने 12 मैचों में 7.71 की इकोनॉमी रेट से कुल 10 विकेट चटकाए. जहीर क्रिस मॉरिस और अमित मिश्रा के बाद दिल्ली के तीसरे सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे. पहला सीज़न उनके लिए भी नया था लेकिन अब हालात बदल चुके हैं और ज़हीर अपने नए अनुभव के साथ इस सीज़न में उतरेंगे और उम्मीद है कि नतीजे भी ज़रूर बदलेंगे.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : शेन वॉटसन (कप्तान), क्रिस गेल, मनदीप सिंह, ट्रेविस हेड, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, स्टुअर्ट बिन्नी, टाइमल मिल्स, अनिकेत चौधरी, श्रीनाथ अरविंद, अबु नेचिम, तबरेज शम्सी, प्रवीण दुबे, इकबाल अबदुल्ला, अक्षय कार्नेवार, क्रिस जोर्डन, विक्रमजीत मलिक, परवेज़ रसूल, हर्षल पटेल, केन रिचर्डसन, सचिन बेबी, डेविड विसे, विराट कोहली, अब्राहम डिविलियर्स.

दिल्ली डेयरडेविल्स : सैम बिलिंग्स, संजू सैमसन, कोरी एंडरसन, करुण नायर, रिषभ पंत, क्रिस मौरिस, मोहम्मद शमी, अमित मिश्रा, ज़हीर ख़ान (कप्तान), कागिसो रबाडा, आदित्य तारे, अंकित बवाने, शशांक सिंह, पैट कमिंस, शाहबाज़ नदीम, ख़लील अहमद, मुरुगुन अश्विन, चमान मिलिंद, नवदीप सैनी, प्रत्युष सिंह, कार्लोस ब्रेथेवेट, एंजेलो मैथ्यूज़, जयंत यादव और श्रेयस अय्यर.