Saturday , September 28 2024

RPS Vs GL: बेन स्टोक्स का शानदार शतक, पुणे ने गुजरात को दी 5 विकेट से मात

बेन स्टोक्स के शानदार शतक की बदौलत पुणे ने गुजरात को 5 विकेट से मात दी। आखिरी ओवर में पुणे को जीत के लिए 8 रन की जरूरत थी। जिसे एक गेंद रहते पुणे ने हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स 103 रन बनाकर नाबाद रहे। डेनियल क्रिस्टन ने पुणे के लिए विजयी छक्का लगाया। धोनी के आउट होने के बाद ऐसा लगा कि गुजरात मैच जीत लेगी लेकिन छठे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी कर पुणे को जीत दिला दी। इसके साथ ही पुणे अंत तालिका में 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ गया है। 
स्टोक्स ने 63 गेंद में 103 रन की धमाकेदार पारी में 7 चौके और 6 छक्के जड़े। उन्हें रनों का पीछा करते हुए खेली गई इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। 

162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी के पहले ओवर में गुजरात के प्रदीप सांगवान ने पुणे को पहला झटका दिया। रहाणे के 4 रन पर पहले एलबीडब्ल्यू किया इसके बाद पुणे कप्तान स्टीव स्मिथ भी 4 रन बनाकर सांगवान की गेंद पर कैच आउट हो गए।इसके बाद दूसरे ओवर में भी बासिल थंपी ने गुजरात को तीसरी सफलता दिलवाई। थंपी ने मनोज तिवारी को खाता भी नहीं खेलने दिया। बासिल ने तिवारी को एलबीडब्ल्यू कर दिया।

पुणे को शुरुआती तीन झटकों से उबराने की कोशिश कर रही राहुल त्रिपाठी और स्टोक्स की जोड़ी के बीच छठे ओवर में गलतफहमी हो गई और त्रिपाठी रन आउट हो गए। ये पुणे को लगा चौथा झटका था।  स्टोक्स ने 38 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह आईपीएल में उनका दूसरा अर्धशतक है। धोनी और स्टोक्स के बीच पांचवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई। धोनी को थंपी ने आउट कर पांचवां झटका दिया। धोनी ने 26 रन बनाए।   

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात लॉयंस ने पारी की अच्छी शुरुआत की लेकिन टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। गुजरात 19.5 ओवर में 161 रन पर ढेर हो गई। जीत के लिए पुणे को 20 ओवर में 162 रन बनाने का लक्ष्य मिला है। 

गुजरात की ओर से ईशान किशन और ब्रैंडन मैकुलम ने पारी की शुरुआत की। पहले विकेट के लिए दोनों ने 55 रन जोड़े। 33 रन बनाने के बाद ईशान किशन इमरान ताहिर का शिकार बने। ईशान के बाद बल्लेबाजी के लिए कप्तान रैना 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। पारी के दसवें ओवर में इमरान ताहिर ने गुजरात को दो झटके दिए4। ताहिर ने  पहले ऐरोन फिंच को 13 रन पर अपनी ही गेंद पर कैच किया। इसकी अगली ही गेंद पर ड्वेन स्मिथ ताहिर की गुगली में फंसकर बोल्ड हो गए। स्मिथ खाता भी नहीं खोल सके।  

लगातार दो झटके लगने के बाद भी गुजरात के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं थमा। एक तरफ छोर थामे मैक्कुलम 45 रन पर ठाकुर की गेंद पर कैच आउट हो गए। दिनेश कार्तिक और रविंद्र जडेजा ने रन गति को बढ़ाने की कोशिश की। लेकिन जडेजा 19 रन बनाकर डेनियल क्रिस्टियन की गेंद पर कैच आउट हो गए। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने-जाने वाले जेम्स फॉक्नर 6 रन पर उनदकट की गेंद पर मनोज तिवारी को कैच दे दिया। 

इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे और गुजरात लॉयंस अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाई। दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर ने गुजरात के मध्यक्रम की कमर तोड़ दी। शानदार गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर 3  विकेट हासिल किए। ताहिर के अलावा उनदकट ने 3, शार्दुल ठाकुर और डेनियल क्रिस्टन ने 1-1 विकेट हासिल किया। गुजरात के दो खिलाड़ी रन आउट हुए। बैंडम मैक्कलम गुजरात की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे उन्होंने 45 रन बनाए। उनके अलावा ईशान किशन ने 31 और दिनेश कार्तिक ने 29 रनों की पारी खेली। पहले विकेट के अलावा और किसी विकेट के लिए गुजरात की पारी में साझेदारी नहीं हो सकी। इसी वजह से गुजरात 161 रन पर सिमट गई। 

गुजरात इस समय 4 अंक के साथ तालिका में छठे पायदान पर हैं वहीं पुणे 10 अंक के साथ चौथे पायदान पर है। इस मैच से पहले गुजरात और पुणे के बीच 3 मैच खेले गए हैं जिनमें से तीनों मैच में गुजरात को विजय मिली है। ऐसे में आंकड़े गुजरात के पक्ष में हैं लेकिन दसवें सीजन में जीत का मोमेंटम पुणे के साथ है। 

अंतिम एकादश 

पुणे: अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टीव स्मिथ, मनोज तिवारी, एमएस धोनी, बेन स्टोक्स, डेनियल क्रिस्टियन, वाशिंगटन सुंदर, जयदेव उनदकट, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर

गुजरात लॉयंस: ईशान किशन, ब्रैंडन मैकुलम, सुरेश रैना, एरोन फिंच, डैरेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक, जेम्स फॉक्नर, रविंद्र जड़ेजा, अंकित सोनी, बासिल थंपी, प्रदीप सांगवान