Tuesday , May 14 2024

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इऩ पांच चीजों को अपनी दिनचर्या में जरुर शामिल करें।

दिन में कर लिए ये पांच काम तो स्वस्थ जीवन है निश्चित

एक अच्छी और सेहतमंद जिंदगी

जीने के लिए जरुरी है कि हम अपनी दिनचर्या को सुधारें। सेहतमंद रहकर ही हम अपनी जिंदगी की भागदौड़ को पूरा कर सकते हैं। इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी है कि सही खानपान और भरपूर नींद के साथ साथ सारे काम अपने समय पर पूरे हों। 

थकान और तनाव दूर करने के लिए जरुरी है कि आप एक अच्छी नींद लें। जरुरत से ज्यादा काम और तनाव की वजह से बहुत से लोग ठीक से नींद भी पूरी नहीं कर पाते हैं। पावरफुल बनने की चाहत और पैसा कमाने की होड़ में इंसान ये भूल जाता है कि अच्छे स्वास्थ्य के बिना ये सब बेकार है। इसलिए सबसे पहले जरुरी है कि सारे तनाव, चिंता और अवसाद को दूर करके भरपूर मात्रा में नींद ली जाए।

पेट का रखे ध्यान
कुछ भी उल्टा सीधा खाना खा लेने से आपकी पाचन शक्ति पर असर पड़ता है इसलिए जरुरी है कि आप अपने भोजन में क्या ग्रहण कर रहें हैं इसका ध्यान रखें। अपनी आंतों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोबायोटिक का सेवन जरुर करें। आंतों में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारी सेहत का ख्याल रखने के लिए होते हैं। जो कुछ भी हम खाते हैं उसमें से जरुरी पोषक पदार्थ को ग्रहण करने का काम इसका ही होता है। इसलिए अपने भोजन में डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों के साथ सैनेटाइजर जैसी चीजों का इस्तेमाल कम करना चाहिए।