Tuesday , July 2 2024

भारतीय टेनिस टीम 55 साल बाद जाएगी पाकिस्तान

डेविस कप के लिए 55 साल में पहली बार भारतीय टेनिस टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी. ऑल इंडिया टेनिस फेडरेशन ने शनिवार को इस बात की पुष्टी की. भारतीय टीम एशिया ग्रुप वन अवे टाई के लिए पाकिस्तान जाएगी, जो 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद के पाकिस्तान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेला जाएगा.

Indian Express की खबर के मुताबिक, आईटीए के महासचिव हिरोमॉय चटर्जी ने कहा, ‘यह कोई द्वीपक्षीय सीरीज नहीं है, बल्कि टेनिस का वर्ल्ड कप है, तो ऐसे में वहां जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं है. टीम की घोषणा बाद में की जाएगी. यह रैंकिंग के आधार पर होगा.’इस्लामाबाद के जिस कोर्ट पर मुकाबला होने वाला है, वहां पाकिस्तान 2017 और 2018 में उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड की मेजबानी कर चुका है. आईटीएफ के अधिकारियों ने कहा, ‘इस्लामाबाद हमेशा एक सुरक्षित शहर रहा है, जहां पीटीएफ ने हाल के दिनों में मुकाबलों की मेजबानी की है. उम्मीद है कि अगले मुकाबलों की मेजबानी भी बेहतर तरीके से होगी.’

भारतीय टेनिस टीम पिछली बार साल 1964 में पाकिस्तान गई थी. लाहौर में हुए मुकाबले में भारत ने 4-0 से जीत हासिल की थी. इसके बाद दोनों टीमों के बीच अगला मुकाबला 2006 में  हुआ. मुंबई में हुए मुकाबले में भारतीय टीम 5-2 से जीती थी. भारत का डेविस कप में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड 6-0 है.

आपको बता दें कि भारत पाकिस्तान के साथ लंबे समय से खेल किसी तरह के द्विपक्षीय सीरीज में हिस्सा नहीं ले रहा है. भारतीय क्रिकेट टीम आखिरी बार 2007 में पाकिस्तान में गई थी. पुलवामा हमले के बाद इस बात की चर्चा की थी भारत को खेल के हर स्तर पर पाकिस्तान का बहिष्कार करना चाहिए, लेकिन सरकार ने कहा था कि पाकिस्तान में जाकर डेविस कप खेलने का फैसला आईटीए का होगा.