Thursday , July 4 2024

Team India Chief Coach: रवि शास्त्री के पद पर बने रहने की संभावना

मुंबई। सभी तरफ से मिल रहे संकेतों के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान चीफ कोच रवि शास्त्री के पद पर बने रहने की संभावना है। क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) द्वारा इस महीने शास्त्री को दो वर्ष के लिए नियुक्त किया जाना लगभग तय हो चुका है।

जुलाई 2017 में शास्त्री को दो साल के लिए टीम इंडिया का चीफ कोच नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल वर्ल्ड कप के साथ खत्म हो चुका था लेकिन बीसीसीआई ने शास्त्री और सपोर्ट स्टाफ को 45 दिन का एक्सटेंशन प्रदान किया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले बोर्ड को कोच और नए सपोर्ट स्टाफ की नियुक्ति करनी है। इस सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल 2021 टी20 वर्ल्ड कप तक का रहेगा।

टीम इंडिया को अब आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में हिस्सा लेना है। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के साथ भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

शास्त्री के मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने 70 प्रतिशत से ज्यादा मैच जीते हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत, दो एशिया कप खिताब शामिल है। दूसरी तरफ नकारात्मक पक्ष के रूप में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में मिली हार शामिल है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली खुलकर शास्त्री को चीफ कोच बनाए रखने के पक्ष में है। टीम के कई सीनियर खिलाड़ी भी शास्त्री को पद पर बनाए रखने के पक्ष में है। CAC के सदस्य अंशुमन गायकवाड़ भी शास्त्री की तारीफ कर उनके पद पर बने रहने के बारे में संकेत दे चुके हैं।

टीम इंडिया के चीफ कोच और सपोर्ट स्टाफ के पदों के लिए आवेदन करने की डेडलाइन खत्म हो चुकी है। चीफ कोच के लिए टॉम मूडी एक वजनदार दावेदार है। मूडी कई आईपीएल टीमों के साथ जुड़े रहे हैं। ऐसी खबरें आई थी कि श्रीलंका के महेला जयवर्धने चीफ कोच पद की दौड़ में है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। जयवर्धने आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े हुए हैं और वे वहीं पर बने रहना चाहते हैं।

शास्त्री के अलावा गेंदबाजी कोच भरत अरूण के भी पद पर बने रहने की संभावना है। अरूण के मार्गदर्शन में भारत का टेस्ट और सीमित ओवरों के फॉर्मेट में गेंदबाजी प्रदर्शन शानदार रहा है। भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण भी मजबूत बनकर उभरा है। बल्लेबाजी कोच संजय बांगर का हटना तय दिख रहा है। उनके कार्यकाल में भारत बल्लेबाजी में नंबर चार की समस्या का समाधान नहीं खोज पाया है। फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अच्छा काम किया है लेकिन जोंटी रोड्स द्वारा आवेदन किए जाने की वजह से उनके पद पर खतरा नजर आ रहा है।