Thursday , July 4 2024

टीम इंडिया में नंबर 4 के 4 दावेदार, कप्तान विराट कोहली के सामने खड़ी हुई ये मुश्किल

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज आज (शनिवार 3 अगस्त) से शुरू हो रही है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबले फ्लोरिडा में खेले जाने हैं। इससे पहले ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट के लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव करना काफी मुश्किल हो गया है।

दरअसल, अब टीम इंडिया में नंबर चार के लिए एक दो नहीं बल्कि, 4 दावेदार हो गए हैं। ये तीनों ही दावेदार अपने आप में बढ़े हैं और पिछले काफी समय से रन बनाते आ रहे हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और रिषभ पंत की जो नंबर चार के लिए ताल ठोक चुके हैं। ऐसे में कप्तान, कोच और टीम मैनेजमेंट के लिए प्लेइंग इलेवन चुनने में काफी परेशानी होगी।

शिखर धवन और रोहित शर्मा की मौजूदगी में केएल राहुल को विराट कोहली से नीचे बल्लेबाजी करनी होगी। अगर केएल राहुल का नंबर चार के लिए चुनाव होता है फिर मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर में से किसी एक का पत्ता कट सकता है, क्योंकि बतौर विकेटकीपर रिषभ पंत का चयन प्लेइंग इलेवन में होना संभव है। रिषभ पंत पांचवें या छठे नंबर पर भी बल्लेबाजी कर सकते हैं।

वहीं, अगर श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे दोनों को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो फिर गेंदबाजी क्रम खराब हो जाएगा। इसलिए विराट कोहली चाहेंगे कि कृणाल पांड्या के साथ-साथ 4 और गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा। इस तरह 5 गेंदबाज, 2 सलामी बल्लेबाज, कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर रिषभ पंत को मिलाकर कुल 9 खिलाड़ी होते हैं और सिर्फ दो खिलाड़ियों को जगह मिलेगा।

अब देखना ये है कि किस खिलाड़ी पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ज्यादा भरोसा जताते हैं। श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे ने तो हाल ही में इंडिया ए के लिए वेस्टइंडीज में बेहतरीन प्रदर्शन कर खुद को प्लेइंग इलेवन में चुने जाने के लायक बना लिया। ऐसे में विराट कोहली के लिए अंतिम 11 चुनना काफी मुश्किल भरा होने वाला है।