Tuesday , July 2 2024

WTC Final: 100 से ज्यादा औसत वाले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी को कैसे रोकेगी टीम इंडिया ?

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे (Devon Conway) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final 2021) में भारत के लिए बड़ा खतरा हो सकते हैं. इसी महीने लार्ड्स के मैदान में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 29 वर्षीय कॉनवे लगातार रन बरसा रहे हैं. डेब्यू पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले कॉनवे ने दूसरे टेस्ट में भी शानदार 80 रनों की पारी खेली है. कॉनवे अब तक तीन पारियों में 101 की औसत से 303 रन बना चुके हैं. न्यूजीलैंड का WTC फाइनल से इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने का प्लान सफल रहा है. सभी गेंदबाजों को अभ्यास का मौका मिला तो दूसरी ओर कॉनवे की काबिलियत भी सामने आ गई है. कॉनवे के आने से न्यूजीलैंड की सलामी बल्लेबाज की समस्या भी खत्म हो गई है.

छह महीने पहले इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कॉनवे ने मचाया धमाल

बाएं हाथ के बल्लेबाज कॉनवे ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज बिलकुल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइक हसी की तरह किया है. दोनों बल्लेबाजों को काफी देर से मौका मिला लेकिन आते ही छा गए. पिछले साल नवंबर में टी20 डेब्यू करने वाले कॉनवे ने न्यूजीलैंड के लिए 14 मैचों में 59.12 की औसत से 473 रन बनाए हैं. टी20 में उनके विस्फोटक प्रदर्शन के बाद इस मार्च में वनडे डेब्यू का मौका मिला. इस बल्लेबाज ने अब तक तीन वनडे में उन्होंने 75 की औसत से 225 रन ठोके हैं, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी शामिल है.

भारतीय टीम कैसे रोकेगी कॉनवे को
कॉनवे ने तीन पारियों में 554 गेंदों का सामना किया है और दो बार ही इंग्लैंड के गेंदबाज उन्हें आउट करने में सफल रहे हैं. इस बल्लेबाज ने जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड और ओली स्टोन जैसे तेज गेंदबाजों के सामने उन्हीं के घरेलू मैदान पर रन बनाए है. भारत के पास भी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद  शमी और इशांत शर्मा जैसे घातक गेंदबाज हैं लेकिन रविचंद्रन अश्विन तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं. अश्विन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बाएं हाथ के बल्लबाजों को 200 से ज्यादा बार आउट करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. ऐसे में विराट कोहली अश्विन पर दांव पर खेल सकते हैं. वर्तमान में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर के गेंदबाज अश्विन फिलहाल सबसे घातक स्पिनर भी हैं.