Saturday , June 29 2024

क्या रवींद्र जडेजा की होगी टेस्ट टीम से छुट्टी? इस बॉलिंग ऑलराउंडर को खिलाने की उठी मांग

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम सवालों के घेरे में है। डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज अपने प्रदर्शन को लेकर जमकर आलोचना झेल रहे हैं। कीवी टीम के हाथों फाइनल गंवाने पर विराट कोहली ने टेस्ट टीम में बड़े बदलाव के संकेत दिए थे। खबरों के अनुसार, इंग्लैंड के खिलाफ खेली जानी वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन में कई चेंज देखने को मिल सकते हैं। डब्ल्यूटीसी फाइनल में बल्ले और गेंद से फ्लॉप रहे रवींद्र जडेजा पर भी गाज गिर सकती है। जड्डू की जगह पर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले बॉलिंग ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल करने की मांग उठ रही है। 

‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की खबर के मुताबिक, इंग्लैंड के 4 अगस्त से शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में रवींद्र जडेजा के स्थान पर शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया जा सकता है। इंग्लैंड की कंडिशंस को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि शार्दुल यहां पर भी अपनी छाप छोड़ सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका जैसी टीमों के दौरे पर स्पिन गेंदबाज से ज्यादा फास्ट बॉलर का बोलबाला रहता है। जडेजा भले ही बल्ले और फील्डिंग से लगातार दमदार प्रदर्शन कर रहे हों, लेकिन विदेशी दौरे पर वह टेस्ट टीम में फिट बैठते हुए दिखाई नहीं दे रहे हैं। बतौर स्पिन गेंदबाज जडेजा अश्विन जितना सफल नहीं रहे हैं और इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखते हुए टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी वाली गलती टेस्ट सीरीज में बिलकुल दोहराना नहीं चाहेगी। 

शार्दुल के पास गेंद को स्विंग कराने की काबिलियत है और वह मुश्किल समय में टीम को विकेट दिलाने का दमखम भी रखते हैं। इसके साथ ही मुंबई का यह ऑलराउंडर बल्ले से भी अहम योगदान दे सकता है। खास बात यह है कि शार्दुल को अबतक लिमिटेड ओवर क्रिकेट हो या फिर टेस्ट जहां पर भी मौके मिले हैं तो वह उसको भुनाने में सफल रहे हैं। चाहे वह ऑस्ट्रेलिया दौरा रहा हो या फिर इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 और वनडे सीरीज। नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर जडेजा तीनों ही विभाग में अपने अकेले दम पर किसी भी मैच को पलटने का माद्दा रखते हैं, लेकिन विदेशी पिचों पर टेस्ट में उनकी गेंदबाजी का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है।