Tuesday , July 2 2024

पांच खेलों में देश की ओर से सिर्फ महिला खिलाड़ी उतरेंगी; टेनिस, जूडो, वेटलिफ्टिंग, तलवारबाजी और जिम्नास्टिक इनमें शामिल

टोक्यो ओलिंपिक शुरू होने में अब कुछ दिन बचे हैं। ओलिंपिक में क्वालिफाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट भी लगभग फाइनल हो चुकी है। भारत से 117 खिलाड़ी टोक्यो में 18 खेलों में टीम और इंडिविजुअल इवेंट में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। हालांकि पांच खेलों में महिलाओं के कंधों पर ही देश को मेडल दिलाने की जिम्मेदारी होगी। कुछ खेल तो ऐसे हैं, जिसमें पहली बार भारत से किसी खिलाड़ी ने क्वालिफाई किया है।

टेनिस- इस बार टोक्यो ओलिंपिक में विमेंस डबल्स में अंकिता रैना और सानिया मिर्जा की जोड़ी ने ही क्वालिफाई किया है। कोई भारतीय पुरुष टेनिस खिलाड़ी ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका है। हालांकि इस खेल में देश के लिए पहला मेडल भी पुरुष खिलाड़ी ने ही जीता था। साल 1996 में लिएंडर पेस ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

यह अंकिता रैना का पहला ओलिंपिक है। वे 2016 साउथ एशियन गेम्स में देश के लिए विमेन सिंगल्स में और मिक्स्ड डबल्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। इनके अलावा 2018 एशियन गेम्स में भी देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं। वहीं सानिया मिर्जा का यह तीसरा ओलिंपिक है। वे 6 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता भी रही हैं।

जूडो- सुशीला देवी टोक्यो ओलिंपिक में इस खेल में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली इकलौती खिलाड़ी हैं। उन्होंने एशियाई कोटे से ओलिंपिक के लिए 48 किलोग्राम कैटेगरी में क्वालिफाई किया है। उनकी एशियाई रैंकिंग 7 है। इसी वजह से उन्हें ओलिंपिक कोटा मिला। उन्होंने 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स में देश के लिए सिल्वर मेडल जीता था।

वेटलिफ्टिंग– 26 साल की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू दूसरी बार ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। 2016 रियो ओलिंपिक में वह क्लीन एंड जर्क में मेडल नहीं जीत सकी थीं। इस बार वे 49 किलो वेट कैटेगरी में मेडल की प्रबल दावेदार हैं। मीराबाई वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-4 पर काबिज हैं। इस साल अप्रैल में हुए ताशकंद एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में मीराबाई चानू ने स्नैच में 86 किग्रा का भार उठाने के बाद क्लीन एंड जर्क में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करते हुए 119 किलोग्राम का भार उठाया। वह कुल 205 किग्रा के साथ तीसरे स्थान पर रही थीं। इससे पहले क्लीन एंड जर्क में वर्ल्ड रिकॉर्ड 118 किग्रा का था। वेटलिफ्टिंग में 2000 के सिडनी ओलिंपिक गेम्स में कर्णम मल्लेश्वरी ने पहली बार ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

तलवारबाजी– भवानी देवी ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली देश की पहली तलवारबाज (महिला-पुरुष) हैं। साथ ही वे देश को कॉमनवेल्थ फेंसिंग चैंपियनशिप में गोल्ड दिलाने वाली भी पहली तलवारबाज हैं। वे 2017 में आईसलैंड में टर्नोई सैटेलाइट फेंसिंग चैंपियनशिप में देश के लिए गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। भवानी इटली में तैयारी कर रही हैं। वे वहीं से सीधे टोक्यो के लिए जाएंगी।

जिम्नास्टिक – जिमनास्टिक में प्रणती नायक दूसरी भारतीय जिम्नास्ट हैं, जिन्होंने ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया है। पहली बार दीपा करमाकर रियो 2016 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने में सफल रहीं थी। हालांकि वे मेडल नहीं जीत पाईं और चौथे स्थान पर रही थीं। प्रणती को एशियाई कोटा के तहत ओलिंपिक में जगह मिली है। वे 2011 में एशियन आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं।