Tuesday , July 2 2024

मोहम्मद कैफ ने बताया क्यों टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा और विराट कोहली को नहीं करना चाहिए पारी का आगाज

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने बताया है कि क्यों टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली को पारी का आगाज नहीं करना चाहिए। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में विराट और रोहित पारी का आगाज करते नजर आए थे और यह एक्सपेरीमेंट टीम के लिए सही भी साबित हुआ था। इसके बाद से इस बात को लेकर लगातार चर्चा हो रही है कि क्या इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी ये दोनों साथ में पारी का आगाज करेंगे। कैफ की माने तो यह रणनीति सही नहीं रहेगी क्योंकि ओपनिंग पेयर के लिए लेफ्ट और राइट हैंड कॉम्बिनेशन बहुत जरूरी होता है। कैफ ने कहा कि शिखर धवन का रोहित के साथ पारी का आगाज करना सही रणनीति होगी। कैफ ने कहा कि श्रीलंका दौरे पर रन बनाकर शिखर धवन टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं।

कैफ ने कहा कि अगर राइट और लेफ्ट हैंडर बल्लेबाजों का कॉम्बिनेशन क्रीज पर होता है, तो बल्लेबाजों के छोर बदलते ही विरोधी कप्तान को फील्ड की सजावट बदलनी होती है और विरोधी गेंदबाज को अपनी गेंदबाजी की दिशा में बदलाव करना होता है। कैफ ने कहा कि अगर धवन नहीं होते हैं, तो ऐसे में पृथ्वी शॉ या केएल राहुल पर दांव लगाया जा सकता है। कैफ के मुताबिक विराट कोहली का नंबर-3 पर बल्लेबाजी करना ही भारत के लिए सही रहेगा। कैफ का मानना है कि रोहित और विराट टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर की जान हैं और अगर इन दोनों का विकेट जल्द गिर जाता है, तो ऐसे में पूरी टीम दबाव में आ सकती है।

टी20 वर्ल्ड कप इस साल 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में खेला जाना है। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले महज एक टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है, जो कि श्रीलंका के खिलाफ होनी है। इसके बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी आईपीएल 2021 के फेज-2 में हिस्सा लेंगे।