Thursday , July 4 2024

शोएब अख्तर ने चुनी अपनी ऑलटाइम वनडे XI, सचिन तेंदुलकर-इंजमाम उल हक जैसे इन दिग्गजों को किया शामिल

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज और ‘रावलपिंडी एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर शोएब अख्तर ने अपनी ऑलटाइम वनडे इलेवन चुनी है। उन्होंने इस टीम में क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ियों को चुना है। अख्तर ने सलामी जोड़ी के तौर पर वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर गॉर्डन ग्रीनिज और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर सचिन तेंदुलकर को चुना है। हालांकि इस टीम में मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स जैसे खिलाड़ियों को जगह न मिलना थोड़ा हैरानी भरा है।

‘स्पोर्ट्सकीड़ा’ से बात करते हुए अख्तर ने अपनी इस टीम में तीसरे और चौथे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान इंजमाम उल हक और सईद अनवर को जगह दी है। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने समय में टीम के लिए कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स बनाकर बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। पांचवें नंबर पर अख्तर ने भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी को चुना है। अख्तर ने इस टीम में विकेटकीपर के तौर पर ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट को चुना है।

अख्तर ने इस टीम में सातवें नंबर पर भारत के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज युवराज सिंह को शामिल किया है। हालांकि युवराज इस नंबर पर काफी कम खेले हैं। युवराज को लोग उनके 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में छह छक्के लगाने के लिए याद करते हैं। इस टीम के बॉलिंग डिपार्टमेंट की बात की जाए तो अख्तर ने यहां अपनी टीम के ही खिलाड़ियों पर ज्यादा फोकस किया है। उन्होंने वकार यूनिस और वसीम अकरम के रूप में दो महान गेंदबाज चुने हैं। उन्होंने दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडरों में से एक रहे कपिल देव को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में चुना है। टीम में एकमात्र स्पिनर के रूप में कंगारू दिग्गज शेन वॉर्न का नाम शामिल है और अख्तर ने उन्हें टीम का कप्तान भी चुना है।