Thursday , July 4 2024

जानेमन मलान और क्विंटन डिकॉक ने दिलाई साउथ अफ्रीका को बड़ी जीत, 1-1 से बराबर रही वनडे सीरीज

तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए आयरलैंड को 70 रनों से हराया। टीम की ओर से जानेमन मलान ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 177 रनों की नाबाद पारी खेली, जबकि डिकॉक ने भी शतक जड़ा। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 346 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में सिमी सिंह की सेंचुरी के बावजूद भी आयरलैंड की पूरी टीम 276 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। 

वनडे सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द रहा था जबकि आयरलैंड ने दूसरा वनडे 43 रन से जीतकर साउथ अफ्रीका को चौंका दिया था लेकिन बावुमा की कप्तानी में टीम ने तीसरे मैच में अपना पूरा कंट्रोल दिखाते हुए सीरीज बराबर कर ली। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की टीम 27 रन पर तीन विकेट और 92 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद बड़ी हार से बचने के लिए संघर्ष करती रही।  कर्टिस कैम्फर ने 54 गेंदों में 54 रन और सिमी सिंह ने 91 गेंदों में 14 चौकों की मदद से नाबाद 100 रन बनाकर अपनी टीम को बड़ी हार से बचाया। सिमी सिंह ने क्रैग यंग के साथ आखिरी विकेट के लिए 47 रन जोड़े और अपना शतक भी पूरा किया। इस साझेदारी में यंग का योगदान मात्र 8 रनों का था।  एनरिक नोर्टजे ने यंग को आउट कर आयरलैंड की पारी का अंत किया जबकि सिमी शतक पूरा कर नाबाद पवेलियन लौटे। 

इससे पहले क्विंटन डिकॉक और जानेमन मलान ने साउथ अफ्रीका को धमाकेदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 225 रन जोड़े। डिकॉक 120 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद सिमी सिंह का शिकार बने। लेकिन मलान ने दूसरे एंड से अपने आतिशी बल्लेबाजी जारी रखी और 169 गेंदों में 177 रन बनाकर नाबाद रहे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान 16 चौके और 6 लंबे सिक्स लगाए। डिकॉक और मलान की पारी के चलते साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 346 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।