Thursday , July 4 2024

सिमी सिंह ने रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले बल्लेबाज

तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने आयरलैंड को 70 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम सीरीज को 1-1 से ड्रॉ कराने में भी सफल रही। 347 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की टीम 276 रन बनाकर ऑलआउट हुई। टीम की तरफ से सिमी सिंह ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली। वनडे क्रिकेट में सिमी 8वें नंबर पर बैटिंग करते हुए शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। साउथ अफ्रीका की तरफ से जानेमन मलान ने 177 रनों की धमाकेदार पारी खेली, जबकि क्विंटन डिकॉक ने भी शतक जड़ा। 

सिमी सिंह 8वें नंबर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले इस पोजिशन पर बैटिंग करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड क्रिस वोक्स के नाम था, जिन्होंने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ 95 रनों की नाबाद पारी खेली थी। सैम करन ने इसी साल भारत के खिलाफ वनडे में 8वें नंबर पर बैटिंग करते हुए 95 रन ठोके थे। सिमी ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 91 गेंदों का सामना किया और 14 चौके लगाए। सिमी को दूसरे छोर से बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला और वह 100 रन बनाकर नॉटआउट पवेलियन लौटे। साउथ अफ्रीका की तरफ से तबरेज शम्सी ने अपने 10 ओेवर में महज 46 रन देकर 3 विकेट झटके। 

इससे पहले क्विंटन डिकॉक और जानेमन मलान ने साउथ अफ्रीका को धमाकेदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 225 रन जोड़े। डिकॉक 120 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद सिमी सिंह का शिकार बने। लेकिन मलान ने दूसरे एंड से अपने आतिशी बल्लेबाजी जारी रखी और 169 गेंदों में 177 रन बनाकर नाबाद रहे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान 16 चौके और 6 लंबे सिक्स लगाए। डिकॉक और मलान की पारी के चलते साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 346 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।