Saturday , July 6 2024

क्या श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन की अगुवाई में कायम रहेगा भारतीय टीम का वर्चस्व, ऐसे हैं वनडे इतिहास के आंकड़े

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली लिमिटेड ओवर सीरीज का आगाज अब 18 जुलाई से होने जा रहा है। विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शिखर धवन की अगुवाई में श्रीलंका पहुंची टीम इंडिया को फेवरेट के तौर पर देखा जा रहा है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हार का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी श्रीलंका टीम इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार संघर्ष कर रही है और इंग्लैंड ने हाल ही में श्रीलंका का वनडे और टी-20 सीरीज में सूपड़ा साफ किया था। पिछले कुछ सालों में हर फॉर्मेट में टीम इंडिया श्रीलंका पर पूरी तरह से हावी रही है और धवन की कप्तानी में भारत की युवा टीम इस रिकॉर्ड में और बढ़ोतरी करना चाहेगी। आइए जानते हैं ओवरऑल आंकड़ों के लिहाज से वनडे फॉर्मेट में दोनों देशों में कौन किस पर भारी पड़ा है।

वनडे क्रिकेट में भारत और श्रीलंका की टीमें इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक 159 मैचों में एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतर चुकी हैं, जिसमें से 91 बार जीत टीम इंडिया के हाथ लगी है, जबकि श्रीलंका ने 56 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, 11 मैचों का कोई भी नतीजा नहीं निकल सका है। इसके अलावा एक मैच टाई पर छूटा है। भारत और श्रीलंका के बीच पहली बाइलेटरल सीरीज 1982-83 में खेली गई थी, जहां भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी। वनडे क्रिकेट में इंडिया का श्रीलंका से पहली बार सामना 1979 में हुआ था, जिसमें श्रीलंका ने भारत को धूल चटाई थी।

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडीक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नीतीश राणा, ईशान किशन, संजू सैमसन, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कृष्णा गौतम, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

वनडे और टी-20 सीरीज के लिए श्रीलंका की टीम: दासुन शनाका (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा (उप-कप्तान), अविष्का फर्नाण्डो, भानुका राजपक्षा, पथुम निसांका, चरित असालांका, वानेंदु हसारंगा, एशेल बंडारा, मिनोद भानुका, लाहिरु उडारा, रमेश मेंडिस, चामिका करुणारत्ने, दुष्मंता चमीरा, लक्षण संदाकन, अकिला धनंजय, शिरान फर्नाण्डो, शिरान फर्नाण्डो, धनंजय लक्षण, इशान जयारत्ने, प्रवीम जयविक्रमा, कसुन रजीता, लाहिरु कुमारा, इसरु उडाना।