Saturday , July 6 2024

मंगोलिया, ताजिकिस्तान और स्विट्जरलैंड बने आईसीसी के सदस्य

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने रविवार को अपनी 78वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में मंगोलिया, ताजिकिस्तान और स्विट्जरलैंड को सदस्यों के रूप में शामिल किया। वर्चुअल बैठक में मंगोलिया और ताजिकिस्तान का एशिया एरिया के 22वें और 23वें सदस्यों के रूप में स्वागत किया गया, जबकि स्विट्जरलैंड यूरोप का 35वां सदस्य बना। आईसीसी के अब कुल सदस्यों की संख्या 106 हो गई है, जिसमें 94 असोसिएट देश शामिल हैं। आईसीसी ने ट्विटर के जरिए यह जानकारी सबसे शेयर की। मंगोलिया क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) 2007 में बना था और 2018 में यह खेल में ऑफिशियल नेशनल एडमिनिस्ट्रेटर बना। 

आईसीसी के महाप्रबंधक (खेल विकास) विलियम ग्लेनराइट ने कहा, ‘तीनों आवेदकों ने खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली प्रतिबद्धता दिखाई, जिसमें खास रूप से महिलाओं और युवाओं पर ध्यान दिया गया है। हम उनकी क्षमता को हासिल करने में उनकी सहायता करने के लिए तैयार हैं।’ स्विट्जरलैंड में पहली बार क्रिकेट 1817 में खेला गया था।

2014 में स्विट्जरलैंड क्रिकेट (सीएस) का निर्माण हुआ। ताजिकिस्तान क्रिकेट फेडरेशन (टीसीएफ) 2011 में बना। ताजिकिस्तान में मई 2019 में क्रिकेट ऑफिशियल गवर्नमेंट स्पोर्ट्स करिकुलम का हिस्सा बन गया।