Saturday , May 18 2024

T20 WC के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में चुने गए अनकैप्ड जोश इंग्लिस के बारे में जानें सबकुछ

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के आगाज में अब करीब दो महीने ही बचे हैं। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दो ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट के लिए अपनी 15 सदस्यीय स्क्वायड चुन ली है। ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार (19 अगस्त) को उन 15 खिलाड़ियों का नाम बताया, जो टी20 वर्ल्ड कप के लिए युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) रवाना होंगे। इसमें एक नाम ऐसा है, जिसकी खूब चर्चा हो रही है और वह है जोश इंग्लिस। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अभी तक ऑस्ट्रेलिया की ओर से एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। 15 खिलाड़ियों में इंग्लिस ही इकलौते अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। चलिए एक नजर डालते हैं कि इंग्लिस को क्यों टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली है।इंग्लिस बिग बैश लीग (बीबीएल) और इंग्लैंड में जारी द हंड्रेड में खेल चुके हैं। वह द हंड्रेड में लंदन स्पिरिट की ओर से खेल रहे हैं और बिग बैश लीग में पर्थ स्कॉचर्स की ओर से खेलते हैं। इंग्लिस 44 फर्स्ट क्लास मैच, 22 लिस्ट ए मैच और 63 टी20 मैच खेल चुके हैं। टी20 में उनका प्रदर्शन काफी बढ़िया रहा है। इंग्लिस ने 63 टी20 मैचों में 32.90 की औसत और 151.61 के धांसू स्ट्राइक रेट से 1645 रन ठोके हैं। इस दौरान उनके खाते में दो सेंचुरी और 11 हाफसेंचुरी भी दर्ज हैं। इंग्लैंड में हुए 2021 टी20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में भी यह विकेटकीपर बल्लेबाज खेल चुका है। टी20 ब्लास्ट 2021 में ही इंग्लिस ने अपनी दोनों टी20 सेंचुरी ठोकी हैं। 

इंग्लिस अपने तेज तर्रार शॉट्स के लिए जाने जाते हैं और कुछ ही गेंदों में अपनी बल्लेबाजी से मैच का रुख पलटने का दम रखते हैं। बीबीएल, टी20 ब्लास्ट और द हंड्रेड में उनकी शानदार बल्लेबाजी को ध्यान में रखते हुए ही उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली है। इंग्लिस को भले ही बैक-अप विकेटकीपर के तौर पर 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली हो, लेकिन वह इस टूर्नामेंट में कुछ मैच खेलते हुए भी नजर आ सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीमः एरोन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्ड्सन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टॉयनिस, मिशेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा।

ट्रैवलिंग रिजर्व खिलाड़ीः डैन क्रिस्टियन, नाथन एलिस और डैनियल सैम्स।