Saturday , May 18 2024

India vs England: माइकल वॉन ने बताया रणनीति को लेकर लॉर्ड्स में कहां हुई इंग्लैंड से सबसे बड़ी चूक

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन कप्तान जो रूट और सीनियर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को निशाने पर लेते हुए कहा कि 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके इन दोनों खिलाड़ियों से इतनी बड़ी गलती कैसे हो सकती है। वॉन ने बताया कि पांचवें दिन इंग्लैंड टीम के खराब गेम प्लान के चलते ही टीम इंडिया मैच में वापसी कर सकी। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया था, जिसे भारत ने 151 रनों से अपने नाम कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। मैच के आखिरी दिन मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की बल्लेबाजी ने इंग्लैंड को पूरी तरह से मैच बाहर कर दिया था और इसके बाद पेस अटैक ने 60 ओवर से पहले ही इंग्लैंड को ऑलआउट कर टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

वॉन ने बीसीसी से कहा, ‘जसप्रीत बुमराह के लिए बाउंड्री पर ऋषभ पंत से भी ज्यादा फील्डर्स लगाए गए थे। 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके जो रूट और जेम्स एंडरसन के रहते ऐसा कैसे हो सकता है। उनकी रणनीति पूरी तरह से गलत थी। मुझे बिल्कुल समझ नहीं आ रहा है कि उस समय इंग्लैंड की टीम क्या सोच रही थी। सबसे अहम बात है कि जब आप दबाव में रहें तो चीजों को सिंपल रखें, आप पुछल्ले बल्लेबाजों को गेंदबाजी कर रहे थे, स्टंप को निशाना बनाकर गेंदबाजी करनी चाहिए थी, बाउंसर नहीं फेंकने चाहिए थे।’

इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भारत की दूसरी पारी में स्लेजिंग का सहारा भी लिया। जसप्रीत बुमराह और जोस बटलर के बीच कुछ कहासुनी होती दिखी, जिसके बाद शमी के साथ मिलकर उन्होंने 89 रनों की अटूट साझेदारी निभाई। लॉर्ड्स टेस्ट के बाद कप्तान जो रूट ने भी माना था कि रणनीति बनाने में उनसे चूक हुई और इसी वजह से इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त से लीड्स में खेला जाना है।