Saturday , July 6 2024

यंग इंडिया के ये खिलाड़ी हैं कई बड़े नामों के लिए खतरे की घंटी

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम का एलान सप्ताह भर पहले ही कर दिया था। चयनकर्ताओं ने मुख्य टीम के साथ दो अभ्यास मैचों के लिए इंडिया-ए की दो टीमों का भी ऐलान किया। इसके साथ ही टीम में कई नई चेहरों को शामिल किया गया और कुछ बड़े नामों की टीम में वापसी हुई।deepak-hooda_1483774697

पहले मैच में धोनी कप्तान थे और उस मैच में युवी, धवन, रायडु जैसे कई बड़े नाम शामिल थे। दूसरे मैच की कमान रहाणे के हाथ में थी, जिसमें पंत, जैकसन सरीखे नए नामों की भरमार अधिक थी। नतीजन टीम धोनी की कप्तानी में हार गई और रहाणे की कप्तानी में जीती। प्रदर्शन दोनों ही मैचों में शानदार रहा, मगर कुछ युवा चेहरों ने खास ध्यान खींचा। आइए जानिए कौन हैं वो नए नाम, जो सीनियर खिलाड़ियों के लिए खतरे की घंटी बजा सकते हैं:

ऋषभ पंत
मौजूदा रणजी सीजन के बाद दिल्ली के बाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में शामिल करने की सबसे ज्यादा पैरवी हुई है। रणजी में तिहरा शतक ठोकने के बाद पंत ने अभ्यास मैच में भी शानदार खेल दिखाया। पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद 36 गेंदों में 59 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 163 से अधिक था। पंत को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में भी जगह दी गई है।

कुलदीप यादव
पंत के अलावा इस गेंदबाज की भी खासी वकालत की जाती है। टीम इंडिया ने आजतक कोई चाइनामैन गेंदबाज नहीं दिया। कुलदीप एक चाइनामैन बॉलर हैं, जो भारतीय पिचों पर काफी सफल साबित हो सकते हैं। इसका उदाहरण कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में दिखाया। कुलदीप ने पहले वनडे में 60 रन देकर 5 विकेट चटकाए।

दीपक हूडा
हूडा टीम इंडिया के लिए एक और विकल्प साबित हो सकते हैं, जो गेंद और बल्ले, दोनों के साथ कारगर साबित हो सकते हैं। कामचलाऊ ऑफस्पिन करने वाले दीपक हूडा तेजतर्रार और लंबे शॉट्स मार सकते हैं। डेथ ओवर में पिंच हिटर की भूमिका के लिए हूडा एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे प्रैक्टिस मैच में हूडा ने 20 बॉल में 23 रन बनाए और मैच को अंजाम तक पहुंचाया।