Saturday , July 6 2024

कोहली-जाधव के शतकों की बदौलत भारत ने दर्ज की शानदार जीत

नए साल का आगाज जीत के साथ करते हुए कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दिखा दिया कि उन्हें रन मशीन क्यों कहा जाता है। कोहली ने हार के मुंह में फंसी टीम इंडिया को 3 विकेट से जीत दिलाई। मगर इस मैच के हीरो रहे केदार जाधव जिन्होंने कप्तान का शानदार साथ निभाया और टीम पर दबाव बनने नहीं दिया। भारत 356 रन बनाकर मैच जीता, जो लक्ष्या का का सफल पीछा करते हुए उसका दूसरा सबसे बड़ा टोटल है।
team-india_1484496486
 
कोहली ने छक्का जड़कर शतक पूरा किया। टीम को जीत भी सिक्स से मिली, अश्विन के बल्ले से निकला। लोकल ब्वॉय केदार जाधव को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।
टॉप ऑर्डर के ताश के पत्तों की तरह बिखरने के बाद जाधव मैदान पर तक आए, जब टीम 63 के स्कोर पर धोनी, युवराज, राहुल और धवन जैसे चोटी के 4 बल्लेबाज गंवा चुकी थी। यहीं से जाधव और कोहली ने इतिहास लिखना शुरु किया और पांचवे विकेट के लिए रिकॉर्ड 200 रन जोड़े और टीम को जीत की दहलीज पर ला खड़ा किया। इसके बाद पांड्या ने कमान संभाली और टीम को जीत दिलाई।

कोहली ने की सचिन की बराबरी

कोहली ने 122 रनों की शतकीय पारी खेली। यह लक्ष्य का पीछा करते हुए उनका 17वां शतक है और इसी के साथ उन्होंने सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। कोहली के 17 शतकों में 15 मौकों पर टीम को जीत मिली है। जाधव ने सिर्फ 65 गेंदों में शतक जड़ा और 76 गेंदों में 120 रनों की बेजोड़ पारी खेली। भारत के लिए निचले क्रम के बल्लेबाजों ने उपयोगी साझेदारी की और हार्दिक पांड्या ने 40 रनों की बहुमूल्य नाबाद पारी खेली।
इंग्लैंड ने 350 रन बनाए, मगर उनके गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए। इंग्लैंड के स्पिनर बुरी तरह नाकाम रहे। उन्होंने 11.1 ओवर में 120 रन लुटाए और टीम को 11 गेंद शेष रहते टीम को जीत मिली। यह तीसरी बार है, जब भारत ने 350 से अधिक रनों का लक्ष्य हासिल किया है। इंग्लैंज के लिए जेक बॉल ने 3 और स्टोक्स-विली ने 2-2 विकेट चटकाए।

इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने 73, जो रूट ने 78 और बेन स्टोक्स ने 62 रनों की शानदार पार खेली, जिसके चलते मेहमान टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 350 रन बनाए। भारत के लिए पांड्या और बुमराह ने 2-2 चटकाए तथा जडेजा औ उमेश ने 1-1 विकेट लिया।