Sunday , May 19 2024

Lucknow News : 17 जिलों में 33 से 75 फीसदी तक फसलें हुईं खराब, एपीसी ने किया डाटा का सत्यापन

सार

सरकार ने कम बरसात से प्रभावित जिलों में फसल खराब होने का सर्वे कराया था। इसमें सामने आया है कि चंदौली, गाजीपुर, महाराजगंज, देवरिया, मिर्जापुर, भदोही, बलिया, मऊ सहित 17 जिलों में कम बारिश के कारण 33 से 75 फीसदी तक फसलें खराब हुई हैं।

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर –

विस्तार

उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में कम बारिश के कारण 33 से 75 फीसदी तक फसलें खराब हुई हैं। कृषि उत्पादन आयुक्त (एपीसी) मनोज कुमार सिंह ने बृहस्पतिवार को इन 17 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर डाटा का सत्यापन कर आवश्यक निर्देश दिए।

गौरतलब है कि सरकार ने कम बरसात से प्रभावित जिलों में फसल खराब होने का सर्वे कराया था। इसमें सामने आया है कि चंदौली, गाजीपुर, महाराजगंज, देवरिया, मिर्जापुर, भदोही, बलिया, मऊ सहित 17 जिलों में कम बारिश के कारण 33 से 75 फीसदी तक फसलें खराब हुई हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सामने आया है कि ऐसी भी तहसीलें हैं, जहां न सिंचाई के साधन है और न ही बारिश हुई है। एपीसी ने ऐसी तहसीलों में खरीफ के साथ रबी की फसलों को हुए नुकसान का भी आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारियों ने मांगा समय
राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग का कहना है कि सर्वे रिपोर्ट तैयार की जा रही है। सभी जिलों से रिपोर्ट पूरी नहीं मिली है। प्रदेश में हो रही बरसात के मद्देनजर कुछ जिलाधिकारियों ने सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए समय मांगा है।