Sunday , May 5 2024

दीप्ति शर्मा चार्ली डीन रन आउट मामले पर सचिन तेंदुलकर ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कहा यह..

पिछले महीने इंग्लैंड के साथ खेली गई सीरीज में दीप्ति शर्मी के द्वारा रन आउट का मामला एक बार फिर चर्चा में है। एक इंटरव्यू में क्रिकेट के भगवान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। स्पोर्टस्टार के साथ एक साक्षात्कार में, तेंदुलकर ने कहा कि आईसीसी के अनुसार डिस्मिस्सल एक नियम है और जब भी कोई नियमों से खेल रहा हो, तो उनकी ‘खेल की भावना’ पर सवाल उठाने का कोई मतलब नहीं है। सचिन तेंदुलकर ने कहा कि, बल्लेबाज आईसीसी के नियम के अनुसार बहुत अधिक क्रीज से बाहर नहीं निकल सकता। दीप्ति शर्मा मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने के सवाल पर सचिन तेंदुलकर ने दीप्ति शर्मा का पक्ष लेते हुए कहा, वह खेल के नियमों के तहत खेल रही थीं।

नए नियम पर उठ रहे सवाल

गौरतलब हो कि नॉन स्ट्राइकर छोर पर रन आउट के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में नियमों में बदलाव किया है। इसको लेकर क्रिकेट जगत में एक नई बहस छेड़ दी है। दरअसल सितंबर महीने में भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैड दौरे पर गई थी।

भारत ने इतिहास रचते हुए जीती थी सीरीज

भारतीय कप्तान हरमप्रीत कौर की अगुवाई में टीम ने इंग्लैड को 3-0 से मात देकर क्लीन स्वीप किया था, लेकिन लॉर्ड्स में खेले गए आखिरी मैच काफी चर्चा में रहा। इस मैच में दीप्ति शर्मा ने नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़ी इंग्लैंड की चार्ली डीन को रन आउट किया था। यह रन आउट भले ही आईसीसी के नियमों के तहत हुआ था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने इस पर आपत्ति जताई थी। कई पूर्व क्रिकेट और मौजूद खिलाड़ी इस पर भड़क तक गए थे। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार दीप्ति शर्मा के नॉन-स्ट्राइकर एंड पर चार्ली डीन के रन आउट होने के बाद, कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों ने सोशल मीडिया पर अपनी निराशा व्यक्त की थी। इस नियम को खेल की भावना के खिलाफ भी बताया था।