Friday , April 19 2024

अग्नि सुरक्षा एवं रोकथाम के उपायों के बारे में किया जागरूक

शारदा हॉस्पिटल में अग्निशमन सेवा सप्ताह का आयोजन

नोएडा : एनसीआर क्षेत्र में प्रमुख स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध शारदा हॉस्पिटल द्वारा 79वें राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। सप्ताहभर चलने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य रोगियों, आगंतुकों, डॉक्टरों, छात्रों और कर्मचारियों के बीच अग्नि सुरक्षा एवं रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। कार्यक्रम की शुरुआत चांसलर पी.के. गुप्ता द्वारा स्वागत शब्दों और दीप प्रज्वलन के साथ हुई। इस मौके पर वाई.के गुप्ता, कुलपति डॉ. सिबारम खारा, उपाध्यक्ष ऋषभ गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ए.के. गडपयेले के साथ डॉ. निरुपमा गुप्ता, डीन एसएमएसआर, मुख्य परिचालन अधिकारी गली भाग्यलक्ष्मी, एएमएस डॉ. रंजीत गुलिहानी, और चीफ नर्सिंग ऑफिसर सरम्मा मैथ्यू मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम में कार्यशालाओं, मॉक ड्रिल, प्रशिक्षण सत्रों, पोस्टर और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अग्निसुरक्षा और रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से कई गतिविधियों को प्रदर्शित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के रूप में जी.बी. नगर फायर सर्विस टीम और फायर टेंडर टीम को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया और उन्हें शारदा अस्पताल के उपाध्यक्ष ऋषभ गुप्ता द्वारा सम्मानित किया गया। शारदा अस्पताल की मुख्य परिचालन अधिकारी भाग्यलक्ष्मी गली ने अग्नि कार्यक्रम की सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, शारदा अस्पताल ने इस अग्निशमन सेवा सप्ताह का आयोजन, अग्नि सुरक्षा में जागरूकता के लिए राष्ट्रीय आधारभूत संरचना के विकास’ (AGNI- अग्नि) विषय पर किया। इसका उद्देश्य रोगियों, आगंतुकों, डॉक्टरों, छात्रों और कर्मचारियों के बीच संस्था में अग्नि सुरक्षा एवं रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण, ड्रिल अभ्यास, पोस्टर प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिनमें विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार प्रदान किए गए।

शारदा अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ए.के. गडपयेले ने स्वास्थ्य सुविधाओं में अग्नि सुरक्षा और तैयारियों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने रोगियों, आगंतुकों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। हमें आग लगने की किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए और आवश्यक उपकरण, प्रशिक्षण और प्रोटोकॉल तैयार रखना चाहिए। राष्ट्रीय अग्नि सेवा सप्ताह ने हमें अपने समुदाय को अग्नि सुरक्षा और रोकथाम के उपायों के बारे में शिक्षित करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया है। कार्यक्रम में छात्रों, कर्मचारियों और उपस्थित लोगों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया और अग्नि सुरक्षा और रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस कार्यक्रम में गौतम बुद्ध नगर अग्निशमन दल और अग्निशमन दल के लोगों ने भाग लिया।