Thursday , June 13 2024

आरटीएमएनयू की महिला योगासन एथलीटों ने जीता स्वर्ण

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में सर्वाधिक 407 अंक हासिल किया
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को दूसरा एवं रांची विवि को मिला तीसरा स्थान

सुरेश गांधी

वाराणसी : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में राष्ट्रसंत तुकाडोजी महाराज यूनिवर्सिटी आरटीएमएनयू की महिला योगासन एथलीटों ने असाधारण प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक पर अपने नाम किया। आरटीएमएनयू की टीम ने सर्वाधिक 407 अंकों के साथ यह कामयाबी हासिल की। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की टीम 398.42 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही। उसे रजत पदक प्राप्त हुआ। जबकि रांची विश्वविद्यालय ने कांस्य पदक अपने नाम किया। उसके खाते में 393.1 अंक आया। खेलो इंडिया की पहल पर भारतीय खेल प्राधिकरण और यूपी खेल विभाग के संयुक्त प्रयास से यहां आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर के इनडोर हाल में गुरुवार को महिला योगासन एथलीटों का मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में कुल आठ विश्वविद्यालयों की टीमों ने हिस्सा लिया। पंजाब विश्वविद्यालय की टीम 390.91 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही। जबकि चौधरी रणवीर सिंह विश्वविद्यालय की टीम 389.6 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही।

उधर, कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी की टीम 385.34 अंकों के साथ छठे, यूनिवर्सिटी ऑफ कल्याणी की टीम 379.66 अंक लेकर सातवें और स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान की टीम 371.93 अंकों के साथ आठवें और अंतिम स्थान पर रही। मालूम हो कि गोल्ड मेडल जीतने वाली आरटीएमएनयू की टीम में रचना विलास अंबुलकर, श्रुस्ती दीपक शिंदे, अलीशा ज्ञानमुखी, चाकुली बंशीलाल सेलाकर, कल्याणी विलास व नूपुर संजय बाकले शामिल रहीं। वहीं रजत पदक विजेता कुरुक्षेत्र विवि की टीम में अनन्या व्यास, मनीषा, अन्नू, दीक्षा, तनु सैनी और वर्षा शामिल रहीं। उधर, कांस्य पदक विजेता रांची विवि की टीम में आकृति राज, सरिता कुमारी, आकांक्षा कुमारी सिंह, नीलांजना कुमारी, पम्मी और रिया सेन शामिल रहीं। देर शाम पुरस्कार वितरण समारोह में राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ के महासचिव जयदीप आर्या ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस मौके पर यूपी सरकार के स्टांप एवं निबंधन मंत्री स्वतंत्र प्रभार रविंद्र जायसवाल, वाराणसी की जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या भी मौजूद रहीं।

कुरुक्षेत्र विवि से मिली कड़ी चुनौती : जगदाले

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की योगासन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रसंत तुकाडोजी नागपुर विश्वविद्यालय ( आरटीएमएनयू ) टीम के कोच डॉ. तेज सिंह जगदाले गदगद हैं। अपनी टीम की जीत से उत्साहित जगदाले ने कहा कि यहां हमें कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से कड़ी चुनौती मिली। पिछले साल इस टूर्नामेंट में हमारी टीम को रजत पदक हासिल हुआ था। हमने पूरे साल अपनी कमजोरियों को दूरुस्त करने में काफी मेहनत की इसका नतीजा आज गोल्ड मेडल के रूप में हमारे सामने है। हमारी योगासन एथलीट काफी अनुभवी हैं, उनके अनुभवों का भी यहां काफी फायदा मिला है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में खिलाड़ियों को मिल रही सुविधाओं के बाबत पूछे जाने पर योगासन कोच तेज सिंह जगदाले का कहना था कि सरकार का यही प्रयास रहा तो आने वाले समय में एशियन चैंपियनशिप कामनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक जैसे इवेंट में भारत की मजबूत मौजूदगी नजर आएगी।