Thursday , June 13 2024

डेविस कप : कप्तान राजपाल ने मोरक्को के खिलाफ मैच के लिए 5 सदस्यीय टीम का किया खुलासा

बोपन्ना, नागल और भांबरी शनिवार और रविवार को लखनऊ में होने वाले विश्व ग्रुप-2 प्ले-ऑफ मुकाबले में भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगे

लखनऊ : भारतीय डेविस कप टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल ने गुरुवार को लखनऊ के गोमती नगर स्थित विजयंत खंड मिनी स्टेडियम में मोरक्को के साथ होने वाले डेविस कप विश्व ग्रुप-2 मुकाबले के लिए अपनी पांच सदस्यीय टीम की घोषणा की। यह मुकाबला शनिवार और रविवार को खेला जाएगा। मोरक्को से भिड़ने वाले भारतीय टीम का खुलासा करते हुए, राजपाल ने कहा कि इसमें दिग्गज रोहन बोपन्ना के अलावा सुमित नागल, युकी भांबरी, शशिकुमार मुकुंद और दिग्विजय प्रताप सिंह को शामिल किया गया है।

लखनऊ में खूब गरमी पड़ रही है और जबरदस्त उमस का माहौल है। इसे ध्यान में रखते हुए राजपाल ने यह भी घोषणा की कि खिलाड़ियों और फैंस की सुविधा के लिए मैच का समय बदल दिया गया है। उन्होंने कहा, पिछले तीन दिनों से हमने यहां अभ्यास किया है। हालात बेहद उमस भरा है। जब हम यहां खड़े थे तो ऊपर से नीचे तक भीग गये थे। ऐसे में कोर्ट पर घंटे भागने वाले खिलाड़ी की दुर्दशा की कल्पना करें। यही कारण है कि मैचों को शनिवार को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक और रविवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक पुनर्निर्धारित किया गया है।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की कार्यकारी समिति के सदस्य राजपाल ने आगे कहा, मोरक्को से एक अनुरोध आया था और रेफरी के साथ चर्चा के बाद हमने मैच का समय बदलने का फैसला किया। यह टेनिस की बेहतर गुणवत्ता के लिए किया गया है। जरूरत पड़ने पर हम फ्लड लाइट में भी खेलने के लिए भी तैयार हैं। ड्रा समारोह का आयोजन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुक्रवार को उनके सरकारी आवास पर किया जाएगा। राजपाल ने यह भी याद किया कि डेविस कप 23 साल बाद उत्तर प्रदेश में लौट रहा है और युवाओं और फैंस के लिए इस अवसर का लाभ उठाने का समय आ गया है। इसे बोपन्ना का आखिरी डेविस कप मैच मानते हुए भारतीय गैर खिलाड़ी कप्तान ने फैंस से इस अवसर पर भारी संख्या में उपस्थित रहने का आग्रह किया।

राजपाल ने कहा, “उत्तर प्रदेश के लोग विश्व स्तरीय खिलाड़ियों को खेलते हुए देखेंगे। यह रोहन बोपन्ना का आखिरी डेविस कप टाई है, इसलिए उन्हें खेलते हुए देखने का शानदार मौका होगा। जूनियर और इस खेल में आने की इच्छा रखने वाले खिलाड़ियों के लिए बॉल बॉय या वालंटियर बनने का यह एक अच्छा अवसर है। जब हम बड़े हुए तो हमने भी ऐसे ही काम किये। वे पैरों की गति और तकनीक को देखने के लिए खिलाड़ियों के करीब रहेंगे औऱ इससे काफी कुछ सीखेंगे।”

इस बीच, मोरक्को के कोच मेहदी ताहिरी ने भी अपनी टीम की घोषणा कर दी। भारत से भिड़ने वाले पांच खिलाड़ी- इलियट बेंचेट्रिट, यासिन डिलीमी, एडम माउंडिर, वालिद अहौदा और यूनुस लालामी लारौसी हैं। मेहदी ने कहा, “डेविस कप में आप रैंकिंग नहीं देखते हैं। कागज पर, भारत पसंदीदा टीम है और उसके पास बेहतर रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं। लेकिन मैच कोर्ट पर खेले जाएंगे और हमें लड़ना होगा। हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। हम अपने देश को जीत दिलाने के लिए लड़ेंगे’ दोनों टीमों आधिकारिक ड्रॉ से एक घंटे पहले खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति होगी। दोनों दिन के मैचों का सीधा प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क और दूरदर्शन स्पोर्ट्स पर किया जाएगा।