Monday , April 29 2024

UP के अल्ट्रारनर जयप्रकाश को दूसरा स्थान, डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने दी बधाई

आईएयू 24 हॉवर विश्व रनिंग चैंपियनशिप-2023

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अल्ट्रारनर जयप्रकाश सिंह ने हाल ही में आयोजित आईएयू 24 हॉवर विश्व रनिंग चैंपियनशिप-2023 में अपने आयु वर्ग में दूसरा स्थान हासिल करते हुए भारत का परचम लहराया। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रारनर (एआईयू) द्वारा ताइवान की राजधानी ताइपे में चीनी ताइपे अल्ट्रारनर की ओर से गत 1-2 दिसंबर, 2023 को आयोजित इस चैंपियनशिप में जयप्रकाश ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए पुरुष 35 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया जबकि उन्हें ओपन श्रेणी में ओवरऑल 26वां स्थान हासिल हुआ।

इस उपलब्धि के साथ भारत वापसी के बाद रामनगरी अयोध्या के रहने वाले जयप्रकाश सिंह ने उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय से मुलाकात की।डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने इस उपलब्धि के लिए जयप्रकाश सिंह को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए कामना की। उन्होने कहा कि जयप्रकाश ने अपनी इस सफलता से पूरे देश को गौरवान्वित किया है। मै आपको जो भी बेहतर संभव होगा, वो सुविधा आपको दिलाने के लिए प्रयास करूंगा।बताते चलें कि 24 हॉवर विश्व रनिंग चैंपियनशिप में 38 साल के जयप्रकाश सिंह 24 घंटे लगातार दौड़ लगाते हुए 153.800 किमी. की दूरी तय करते हुए अपने आयु वर्ग में दूसरे स्थान पर रहे। इसके साथ ही उन्हें ओपन श्रेणी में ओवरऑल 26वां स्थान हासिल किया।

जयप्रकाश ने इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप के लिए गत 11-12 जून 2023 को मुंबई में आयोजित एनईबी स्पोर्ट्स एवं एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता के माध्यम से क्वालीफाई किया था। उन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 150.8 किमी. की दूरी तय कर दूसरा स्थान हासिल किया था। जयप्रकाश ने इससे पहले मार्च 2022 में ओमान की राजधानी मस्कट में विश्व एथलेटिक्स द्वारा आयोजित वर्ल्ड रोड रेस वॉकिंग चैंपियनशिप में व्यक्तिगत 10 किलोमीटर वॉक रेस में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता था जो इस चैंपियनशिप में भारत का पहला स्वर्ण पदक है।