Monday , April 29 2024

पुलिस भर्ती में लॉन टेनिस, हैंडबॉल व सॉफ्ट टेनिस खिलाड़ियों को भी जगह देने की मांग

संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने प्रमुख सचिव गृह को भेजा पत्र

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कुशल खिलाड़ियों को नौकरी देने के लिए उत्तर पुलिस भर्ती कर रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक बार फिर कुशल खिलाड़ियों की भर्ती के लिए एक दिन पूर्व विभिन्न खेलों में 546 पदों पर आवेदन मांगे थे। हालांकि इस भर्ती के लिए जारी सूची में लॉन टेनिस, हैंडबॉल व सॉफ्ट टेनिस खेलों को जगह नहीं मिली है। इसको देखते हुए उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ ने इन खेलों को भी भर्ती में जगह देने की मांग की है। संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने इस संबंध में प्रमुख सचिव गृह को ई-मेल के माध्यम से प्रेषित पत्र में खेल व खिलाड़ियों के हित के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश पुलिस कुशल खिलाड़ी भर्ती में लॉन टेनिस, हैंडबॉल व सॉफ्ट टेनिस को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने का अनुरोध किया है।

उन्होंने पत्र में उल्लेख किया है कि हैंडबॉल एक ओलंपिक खेल है, साथ ही ऑल इंडिया पुलिस खेलों में हैंडबॉल खेल में उत्तर प्रदेश सहित देश भर की पुरुष व महिला वर्ग की टीमें हिस्सा लेती है जिनका प्रदर्शन भी उच्चस्तरीय होता है। वर्तमान में हैंडबॉल खेल की लोकप्रियता पूरे देश में है। फिलहाल उत्तर प्रदेश में हैंडबॉल खिलाड़ियों द्वारा प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए उत्कृष्ट उपलब्धियां अर्जित की गई है। दूसरी ओर लॉन टेनिस ओलंपिक खेल है जबकि सॉप‌ट टेनिस एशियन व ओलंपिक गेम्स सहित राष्ट्रीय खेलों में शुमार हैं। डा.आनन्देश्वर पाण्डेय के अनुसार म लॉन टेनिस, हैंडबॉल व सॉफ्ट टेनिस के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम गौरवान्वित कर रहे हैं। इन खेलों की प्रतिभाओं को उत्तर प्रदेश में कुशल खिलाड़ी भर्ती में अवसर नहीं मिला तो उन्हें पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

उन्होंने पत्र में ये भी उल्लेख किया कि मुख्यमंत्री द्वारा हैंडबॉल खिलाड़ियों को राज्य खेल पुरस्कारों सहित नगद धनराशि प्रदान कर प्रोत्साहित किया जता है। मुख्यमंत्री जी ने कई बार ये बात कही है कि प्रदेश की खेल प्रतिभाएं उत्तर प्रदेश में ही रोजगार प्राप्त करें और प्रदेश से पलायन न करें। डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में खेलों को दी जा रही उत्कृष्ट सुविधाओं के चलते खेलों का कायाकल्प हो रहा है। वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जैसे ओलंपिक, एशियाड व कामनवेल्थ गेम्स के पदक विजेता खिलाड़ियों को सीधे डीएसपी पद पर नियुक्ति दी जा रही है। इसके अलावा प्रतिभावान खिलाड़ियों को शासकीय सेवा में भर्ती देने के लिए खेल कोटे में दो फीसदी सीटों के आरक्षण के साथ भर्ती की जा रही है। अत: आपसे अनुरोध है कि उत्तर प्रदेश पुलिस में कुशल खिलाड़ियों की भर्ती की सूची में लॉन टेनिस, सॉफ्ट टेनिस एवं हैंडबॉल’ खेलों को भी सम्मिलित करने का कष्ट करें ताकि इन खेलों के खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश में ही रोजगार का सुअवसर प्राप्त हो सके।